• July 12, 2024

जानें कम लागत वाले बिजनेस, जिससे कर सकते है लाखों की कमाई…

आमतौर पर किसी बिजनेस का शहर या गांव से कोई लेना-देना नहीं होता है। लेकिन हां कुछ बिजनेस ऐसे जरुर हैं, जिन्हें ग्रामीण परिवेश में शुरु करने में निवेश के साथ ही मुनाफा मिलने की संभावना ज्यादा होती है। तो आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही बिजनेस आइडियाज़…
फर्टीलाइजर और सीड स्टोर
किसानों को खाद और बीज की सबसे ज्यादा जरूरत पड़ती है। ऐसे में अगर उनके आस-पास वह सबसे पास फर्टीलाइजर और सीड स्टोर होगा तो वो कहीं और क्यों जाएंगे। तो आप गांव या कस्बे में फर्टीलाइजर और सीड स्टोर खोल सकते हैं, और अगर आप . सरकार की तरफ से मिलने वाली सब्सिडी का फायदा ग्राहकों को देंगे तो ज्यादा से ज्यादा ग्राहक आपकी दुकान से ही खरीदारी करेंगे.
शहरों में उपज बेचना
दूसरे नंबर पर हैं खेत में पैदा होने वाली उपज को आप शहर में जाकर सीधे घर-घर बेचने का छोटा सा बिजनेस। हालांकि, इस बिजनेस में दूसरे बिजनेस की अपेक्षा ज्यादा मेहनत है। लेकिन घर पर आसानी से शुद्ध खाद्य पदार्थ को खरीदने में हर कोई रूचि लेगा। साथ ही कम समय में अच्छा कस्टीमर बेस बन जाएगा. आप आलू, प्यायज, शुद्ध घी, छाछ, दूध और सब्जियां आदि बेच सकते हैं।
आर्गेनिक फार्मिंग
तीसरे नंबर का बिजनेस है आर्गेनिक फार्मिंग। आजकल लोग आर्गेनिक फल और सब्जियां खाना पसंद करते हैं। इसके लिए लोग ज्यादा कीमत भी चुका देते हैं. आईआईटी स्टूडेंट भी आर्गेनिक फार्मिंग पर फोकस करके मोटी कमाई कर रहे हैं. और सबसे अच्छी बात ये है कि इसके लिए आपको आधे एकड़ में खेती करनी होगी, यानि लागत कम लगेगी।

World Laughter Day 2023: जानें हंसने से सेहत और स्किन में होने वाले फायदों के बारे में…

कोल्डस स्टोंरेज
चौथे नंबर पर और सबसे डिमांडिंग बिजनेस है कोल्डस स्टोंरेज का। गांव और कस्बोंस में कोल्डर स्टो रेज की सुविधा न मिलने पर फल और सब्जियां खराब होने लगती है। इसमें खर्च अन्य बिजनेस के मुकाबले थोड़ा ज्यादा तो रहता है, लेकिन इसमें आपको रिटर्न भी अच्छा‍ मिलता है। चाहे तो छोटे लेवल पर कोल्ड स्टोरेज शुरू कर सकते हैं।
पॉल्ट्री  फार्मिंग
पांचवें नंबर है पॉल्ट्री फार्मिंग का बिजनेस, हालांकि इसको शुरु करने से पहले आपको एक बात विशेष ध्यान रखना होगा। वो ये कि आपको ऐसे स्थान पर ये बिजनेस शुरु करना चाहिए जहां इसकी खत्म अधिक से अधिक मात्रा में हो सके। वैसे तो पॉल्ट्री फार्मिंग का बिजनेस दो तरह से कर सकते हैं. अंडों के उत्पारन के लिए लेयर मुर्गी का चयन करना होगा. वहीं यदि आप चिकन बेचना चाहते हैं तो बॉयलर मुर्गी की जरूरत होगी. अच्छीय गुणवत्ताच वाला पौष्टिक भोजन मुर्गियों को खिलाना सबसे ज्यादा जरुरी है।
लाइवस्टोंक फार्मिंग
लाइवस्टोंक फार्मिंग यानी पशुधन से जुड़ा व्यव साय ग्रामीण क्षेत्रों के लिए वरदान है। गाय, भैस, बकरी, मुर्गी आदि का व्यापार करने के लिए आपको पशु को कम दाम में खरीदना है। इसके बाद इसका बारीकी से ध्यान रखते हुए पालन पोषण कर उसे ज्यादा दाम पर बेचना होगा। कस्बों और गांव में यह सबसे अच्छा और लाभदायक व्यवसाय है। इसके अलावा आप नजदीकी डेयरी फार्म से संपर्क करके उनके साथ टाईअप करके दूध केंद्र भी शुरू कर सकते हैं।
Digiqole Ad

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *