• June 23, 2024

World Laughter Day 2023: जानें हंसने से सेहत और स्किन में होने वाले फायदों के बारे में…

 World Laughter Day 2023: जानें हंसने से सेहत और स्किन में होने वाले फायदों के बारे में…

World Laughter Day: कहते है सेहत के लिए हंसना जरूरी होता है | इसलिए कहते है की गम होने के बावजूद भी व्यक्ति को हंसना चाहिए | हंसना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। लेकिन आज के समय में लोग हंसना भूल गए है उसका एक ही कारन है हर व्यक्ति का बिजी जीवन | हंसी न केवल लोगों को एक साथ लाने का एक शानदार तरीका है, बल्कि यह शारीरिक और मानसिक रूप से भी आपके लिए फायदेमंद है।

एक डॉक्टर ने बताया  जीवन में हंसना बहुत महत्पूर्ण है | हंसने से एंडोर्फिन नामक हार्मोन निकलता है। जिससे आपको अच्छा महसूस होता है। यह हार्मोन स्ट्रेस से राहत दिलाने में मदद करता है। ऐसे में आप तनावमुक्त रहना चाहते हैं, तो हंसना आपके लिए बेहद जरूरी है।

इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है

हंसने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, जिससे आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं। इसलिए हेल्दी रहने के लिए अपने दिन की शुरुआत हंसने से करें।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है

हंसने से बढ़ते हुए ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल किया जा सकता है। इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कम होता है। यह आपकी रक्त वाहिकाओं को बेहतर करने में भी मदद करता है।

कर्नाटक: डीके शिवकुमार का दावा, कांग्रेस जीतेगी 100 से अधिक सीटें

चैन की नींद सो सकते हैं

अगर आपको नींद आने की समस्या है, तो हंसने की आदत डाल लें। इससे शरीर में मेलाटानिन नाम का हार्मोन बनता है। जिससे आप चैन की नींद सो सकते हैं।

ग्लोइंग स्किन के लिए

हर किसी की चाहत होती है, यंग और खूबसूरत दिखना। हंसने से चेहरे की मांसपेशियां सही से काम करने लगती हैं। जिससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और स्किन ग्लोइंग नजर आती है।

दिल की सेहत के लिए

हंसने से आप दिल से जुड़ी बीमारियों से बच सकते हैं। यह हार्ट अटैक के खतरे को कम करने में मदद करता है।

Digiqole Ad

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *