• July 13, 2024

बंगाल उपचुनाव: चार विधानसभा सीटों पर मतदान जारी, सीएपीएफ की तैनाती बढ़ाई गई

 बंगाल उपचुनाव: चार विधानसभा सीटों पर मतदान जारी, सीएपीएफ की तैनाती बढ़ाई गई

CREATOR: gd-jpeg v1.0 (using IJG JPEG v62), quality = 100

कोलकाता, 10 जुलाई। पश्चिम बंगाल के चार विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव के लिए मतदान जारी है। शांतिपूर्वक मतदान संपन्न कराने के लिए चुनाव आयोग (ईसीआई) ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) की तैनाती बढ़ाने का निर्णय लिया है। शुरुआत में इन चार विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव के लिए कुल 55 कंपनियों की तैनाती की योजना थी, लेकिन अंतिम समय में चुनाव आयोग ने 15 अतिरिक्त कंपनियों को आवंटित कर दिया, जिससे यह संख्या 70 हो गई। सबसे अधिक तैनाती उत्तर 24 परगना जिले के बागदा में 20 कंपनियों की गई है, इसके बाद नदिया जिले के रानाघाट-दक्षिण में 19, उत्तर 24 परगना जिले के रायगंज में 16 और कोलकाता के मानिकतला में 15 कंपनियों की तैनाती की गई है।
इन चार विधानसभा क्षेत्रों में कुल 1,097 चुनाव बूथ हैं, जिनमें से 142 संवेदनशील हैं। रानाघाट-दक्षिण में सबसे अधिक 62 संवेदनशील बूथ हैं, इसके बाद बागदा में 39, मानिकतला में 21 और रायगंज में 20 बूथ अत्यधिक संवेदनशील हैं। बुधवार को मतदान के पहले घंटे में, मतदाताओं में अधिक उत्साह दिखाई नहीं दिया, जो हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनावों के विपरीत तस्वीर है। लोकसभा चुनाव के समय पहले घंटे से ही मतदान बूथों के सामने लंबी कतारें देखी गई थीं।
बुधवार के पहले घंटे के मतदान में, हिंसा या मतदान-संबंधी अनियमितताओं की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है। हालांकि, रानाघाट-दक्षिण से भाजपा उम्मीदवार मनोज कुमार विश्वास ने आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के मोटरसाइकिल सवार समर्थक मंगलवार रात से मतदाताओं को डराने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा, “मैंने इस मामले को चुनाव-संबंधित अधिकारियों के ध्यान में लाया है। मुझे उम्मीद है कि पूरे दिन मतदान शांतिपूर्ण रहेगा।”
2021 पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों के परिणामों और हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनावों के विधानसभा-वार परिणामों के अनुसार, भाजपा बागदा, रानाघाट-दक्षिण और रायगंज में आरामदायक स्थिति में थी, जबकि सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस मानिकतला में मामूली बढ़त में थी।
रायगंज, रानाघाट-दक्षिण और मानिकतला के उपचुनावों के मामले में, यह एक त्रिकोणीय मुकाबला है जिसमें तृणमूल कांग्रेस, भाजपा और कांग्रेस-वाम मोर्चा गठबंधन के बीच मुकाबला है। हालांकि, बागदा के मामले में, मुकाबला चार कोणीय वाला है, क्योंकि कांग्रेस और ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक दोनों ने वहां उम्मीदवार खड़े किए हैं।

Digiqole Ad

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *