• June 22, 2024

UP : लखनऊ के बाद अब इस जिले के नाम को बदलने की उठी मांग, अरुण राजभर ने सीएम योगी को लिखा पत्र

 UP : लखनऊ के बाद अब इस जिले के नाम को बदलने की उठी मांग, अरुण राजभर ने सीएम योगी को लिखा पत्र

गाजीपुर : बीते मंगलवार को प्रतापगढ़ से भाजपा सांसद संगम लाल गुप्ता ने लखनऊ का नाम बदलने को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखा था. इस पत्र में सांसद ने सीएम से लखनऊ का नाम बदलकर लक्ष्मणपुर या लखनपुर किये जाने की बात कही थी. इसी कड़ी में अब सुभासपा प्रमुख ओम प्रकाश राजभर के बेटे अरुण राजभर ने एक और मांग उठाई है.

सीएम योगी को पत्र लिखकर अरुण राजभर ने गाजीपुर जिला का नाम बदले जाने की बात रखी है. अरुण राजभर ने इस मांग को रखते हुए पत्र में लिखा हैं कि , ”गाजीपुर का नाम बदलकर विश्वामित्र नगर रखने की मांग की है. गाजीपुर के पौराणिक महत्व में ब्रह्मर्षि विश्वामित्र की अद्वितीय भूमिका का उल्लेख है. इस वजह से गाजीपुर का नाम बदलकर विश्वामित्र नगर किए जाने का अनुरोध पत्र में किया गया है.”

ये भी पढ़े :- …. तो अब लखनऊ बन जाएगा लक्ष्मणपुर ? जानें क्या है मामला

जानिए आखिर क्यों बदलना चाहिए नाम ?

बीते मंगलवार को सांसद संगम लाल गुप्ता ने सीएम योगी को पत्र लिखते हुए मांग की थी कि,”लखनऊ जिसे स्थानीय मान्यता के अनुसार त्रेता युग में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम ने बतौर अयोध्या नरेश श्री लक्ष्मण जी को भेंट दिया था. उसी कारण नाम लखनपुर और लक्ष्मणपुर रखा गया था. लेकिन 18वीं सदी में नवाब आसफुद्दौला ने उसका नाम बदलकर लखनऊ रख दिया था.”

Digiqole Ad

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *