• June 13, 2024

सुस्ती के चलते नहीं लगता मन, तो इन योगासन से बनाएं खुद को ऊर्जावान …

 सुस्ती के चलते नहीं लगता मन, तो इन योगासन से बनाएं खुद को ऊर्जावान …

लाइफस्टाइल डेस्क: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में देर रात सोने के बाद सुबह जल्दी उठकर खुद को दिनभर के कार्यों को लेकर तैयार करना बेहद मुश्किल है | आज के समय में पौष्टिक भोजन और सुबह के समय आने वाले आलस की वजह से दिनभर एनर्जेटिक बने रहना एक कठिन कार्य होता है। ऐसे में दिनभर सुस्ती की वजह से काम में ठीक से मन भी नहीं लगता है।

खासतौर पर कुछ खाने के बाद दिन में और ज्यादा सुस्ती छाने लगती है। ऐसे में दिनभर एनर्जेटिक बने रहने के लिए हम अपनी जीवनशैली में बदलाव करें। अगर आप भी अक्सर इस समस्या से परेशान रहते हैं,

तो आप इन चीजों और योगासन की मदद से खुद को पूरे दिन उर्जावान बनाए रख सकते हैं……

बालासन….

आपको बता दें कि यदि दिन भर आलस से दूर भागना है और ऊर्जावान दिखना है तो आपको बालासन योग सहायक साबित होगा | बालासन तनाव और चिंता को कम करने में सहायक है | बालासन का योग करने से पीठ, कंधों और छाती के दर्द को दूर करने में मदद करता है। जिसे आप आसानी से अपनी जीवनशैली में अपना सकते है |

वीरभद्रासन…

अगर आप अपने कंधों को मजबूत कर संतुलन और स्थिरता में सुधार करना चाहते हैं, तो इसके लिए वीरभद्रासन फायदेमंद होगा। इस आसन की मदद से आपका शरीर स्ट्रेच होगा, जिससे आपके शरीर को एनर्जी मिलती है।

त्रिकोणासन…

अगर आप अक्सर कमर दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं, तो त्रिकोणासन आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। इसे करने से न सिर्फ आपकी सुस्ती दूर होगी, बल्कि चिंता और तनाव दूर होगा और शरीर लचीला भी बनेगा।

Digiqole Ad

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *