• June 23, 2024

मुक्केबाजी रैंकिंग में भारत ने मारी बाजी, अमेरिका और क्यूबा को पीछे छोड़ हासिल किया ये स्थान

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत ने अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (आईबीए) की ताजा रैंकिंग में बाजी मारते हुए तीसरा स्थान हासिल किया हैं. आईबीए की और से जारी की गयी ताजा रैंकिंग में भारतीय मुक्केबाजों ने 36,300 रैंकिंग अंक जुटाए हैं , जिसके साथ ही भारत ने अमेरिका और क्यूबा को पीछे छोड़ते हुए तीसरे स्थान पर पहुंच गया है. वहीं कजाखस्तान (48,100) शीर्ष रैंकिंग के साथ पहले और उज्बेकिस्तान (37,600) दूसरे स्थान पर बने हुए है.

बीते कई सालों में भारतीय मुक्केबाजी अभूतपूर्व बढ़ौतरी की हैं ,जिसमें टीमें लगातार वैश्विक टूर्नामेंट जैसे विश्व चैंपियनशिप, एशियाई खेल और राष्ट्रमंडल खेलों में शीर्ष पांच देशों में शामिल रही। पिछले दो राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय मुक्केबाजों ने 16 पदक जीते। 2008 से शीर्ष अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में उन्होंने 140 पदक हासिल किए। वहीं 2016 से भारतीय मुक्केबाजों ने पुरुष और महिला वर्गों में 16 एलीट विश्व चैंपियनशिप पदक जीते।

 

ये भी पढ़े :- यूपी : आज सीएम योगी देंगे प्रदेशवासियों को बड़ी सौगात, VFS वीजा सेंटर का करेंगे उद्घाटन

इतना ही नहीं भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (बीएफआई) ने भी देश में कई बड़े टूर्नामेंट की मेजबानी की और अब 15 से 26 मार्च तक देश में तीसरी बार प्रतिष्ठित महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप का आयोजन भी किया है। पिछले दो युवा विश्व चैंपियनशिप में जूनियर और युवा स्तर पर कुल 22 पदकों से लगाया जा सकता है।

Digiqole Ad

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *