• June 23, 2024

Lucknow Rename Row : अब लखनऊ का बदल जाएगा नाम ? सीएम योगी ने कही ये बात ….

 Lucknow Rename Row : अब लखनऊ का बदल जाएगा नाम ? सीएम योगी ने कही ये बात ….

लखनऊ : इन दिनों राजधानी लखनऊ का नाम बदलने को मांग उठ रही. इसकी शुरुआत प्रतापगढ़ के भाजपा सांसद संगम लाल गुप्ता ने शुरू की थी. इस में संगम गुप्ता ने लखनऊ का नाम बदले जाने को लेकर पीएम मोदी को पत्र लिख कहा था कि, ”लखनऊ का नाम बदलकर लक्ष्मण नगरी या फिर लक्ष्मणपुरी करने की मांग की थी. इस मांग पर सीएम योगी ने अब प्रतिक्रिया दी है. जिसमें राजधानी के नाम को बदलें के लिए सीएम योगी ने ये बात कही है.

सीएम योगी ने एक न्यूज़ चैनल को दिए गए इंटरव्यू में इस मुद्दे को लेकर किये गए सवाल का जवाब देते हुए कहा कि, “हम नाम बदलने के पहले पूर्व घोषणा नहीं करते हैं. जब करना होगा तो दमदार तरीके से ही करेंगे. लखनऊ अपने आप में एक ऐतिहासिक नाम है. लखनऊ हमारे प्रदेश की राजधानी है. लखनऊ की पहचान पौराणिक भी है और ऐतिहासिक भी है. इसलिए अभी लखनऊ, लखनऊ के रूप में जाना जा रहा है, इसका नाम अभी लखनऊ ही रहेगा.”

ये भी पढ़े :- ……… तो इस वजह से Hardik pandya को करनी पड़ी दूसरी शादी, सोशल मीडिया पर तस्वीरें हुई Viral

केशव प्रसाद मौर्य के लाखन पासी वाले सुझाव सीएम योगी ने कही ये बात

वहीं केशव प्रसाद मौर्य के लाखन पासी वाले सुझाव पर सीएम योगी ने कहा, “हां, लाखन पासी एक पराक्रमी राजा थे. यहां बिजली पासी भी थे, वे भी अच्छे पराक्रमी राजा थे. लखनऊ की परंपरा पुरानी और ऐतिहासिक रही है. बेगम जहरत महल 1857 के क्रांति की बहुत बड़ी वीरांगना थीं. उन्होंने उस समय ब्रिटिश के खिलाफ आजादी की लड़ाई में प्रमुख भुमिका निभाई थी. लेकिन अगर हम उससे पहले भी जाएं तो लखनऊ की पहचान पुरानी रही है.”

 

Digiqole Ad

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *