• June 19, 2024

Delhi : पीएम मोदी ने दिल्ली में आदि महोत्सव का किया शुभारंभ, कहा – जनजातीय आबादी के कल्याण के लिए उठाया कदम

 Delhi : पीएम मोदी ने दिल्ली में आदि महोत्सव का किया शुभारंभ, कहा – जनजातीय आबादी के कल्याण के लिए उठाया कदम

दिल्ली : पीएम मोदी ने गुरूवार को दिल्ली के मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में राष्ट्रीय जनजातीय महोत्सव ‘आदि महोत्सव’ का शुभारंभ किया है। उद्घाटन के साथ ही आदिवासी स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा की पुष्पा अर्पित श्रद्धांजलि दी.इस अवसर पर पीएम के साथ आदिवासी मामलों के केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा भी मौजूद रहे।

पीएमओ की तरफ से जारी की गयी जानकारी में बताया कि, ”राष्ट्रीय मंच पर जनजातीय संस्कृति को प्रदर्शित करने के प्रयास के तहत प्रधानमंत्री मोदी 16 फरवरी को सुबह 10:30 बजे दिल्ली के मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में मेगा राष्ट्रीय जनजातीय महोत्सव ‘आदि महोत्सव’ का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी देश की जनजातीय आबादी के कल्याण के लिए कदम उठाने में सबसे आगे रहे हैं और वह देश के विकास में उनके योगदान का उचित सम्मान भी करते हैं”

ये भी पढ़े :- UP : आज से शुरू हुई यूपी बोर्ड की परीक्षाएं, संवेदनशील केंद्रों पर नकल माफियों पर ऐसे रखी जाएंगी नजर

कार्यक्रम में हजारों कलाकार लेंगे हिस्सा

16 सर 27 फरवरी तक आयोजन किया जा रहा है। इस महोत्सव में 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के एक हजार से ज्यादा कलाकार और कारीगर हिस्सा लेंगे। इस पर बोलते हुए जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा ने बताया कि, ”आदिवासियों के उत्पादों को बाजार उपलब्ध करवाने औऱ उनकी कला-संस्कृति को पहचान दिलाने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।”

28 राज्यों का मिलेगा स्वाद

दिल्ली में आज से शुरू हो रहे आदि महोत्सव में आदिवासी शिल्प, संस्कृति, व्यंजन और व्यापार लोगों को सीधा जुड़ने का मौका मिलेगा। इस मिले में 11 दिवसीय मेले में 28 राज्यों के लगभग 1000 आदिवासी कारीगर और कलाकार शामिल होंगे। वहीं 13 राज्यों के आदिवासी रसोइए मिलेट्स में जायके का तड़का लगाएंगे जिसमें रागी हलवा, कोदो की खीर, मांडिया सूप, रागी बड़ा, बाजरा की रोटी, बाजरा का चुरमा, मडुआ की रोटी,वा रोटी, भेल, कश्मीरी रायता, कबाब रोगन जोश का जायका खास तौर पर मिलेगा।

 

Digiqole Ad

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *