सावन की शिवरात्रि पर शिवालयों में उमड़ी भक्तों की भीड़

 सावन की शिवरात्रि पर शिवालयों में उमड़ी भक्तों की भीड़

ऋषिकेश, 02 अगस्त । सावन मास की शिवरात्रि की आधी रात से ही विश्वविख्यात नीलकंठ सहित तीर्थ नगरी ऋषिकेश के पौराणिक शिव मंदिरों में जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। लंबी-लंबी कतार में खड़े शिव भक्त जलाभिषेक के लिए हर-हर महादेव, बोल बम के उद्घोष‌ के साथ अपनी बारी का इंतजार करते नजर आए। भोले के भक्तों ने बिल्व पत्र, कनेर के फूल, धतूरे, शहद, दूध आदि से महादेव की पूजा अर्चना व रुद्राभिषेक कर परिवार की खुशहाली की कामना की। श्रद्धालुओं ने शिवालयों के बाहर व सड़कों पर खीर वितरण किए जाने के अतिरिक्त भंडारे भी लगाए जहां भोले के भक्तों ने बैठकर प्रसाद भी लिया।

पौराणिक नीलकंठ धाम में आधी रात से भोले के भक्त उमड़ने शुरू हो गए थे। नीलकंठ मंदिर समिति के अनुसार सावन के दौरान अभी तक लाखों श्रद्धालु पवित्र शिवलिंग पर जल अर्पण कर चुके हैं। आज शिवरात्रि के उपरांत जलाभिषेक करने वाले भक्तों की संख्या कम हो जाएगी। श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस प्रशासन द्वारा बड़ी संख्या में पुलिस बल की आधुनिक संसाधनों के साथ तैनाती की गई है।

वहीं ऋषिकेश में स्थित पौराणिक वीरभद्र महादेव मंदिर, सोमेश्वर महादेव मंदिर, बनखंडी महादेव मंदिर, चंद्रेश्वर महादेव मंदिर, चंद्रेश्वर महादेव मंदिर, ओणेश्वर महादेव मंदिर में तड़के से ही जलाभिषेक के लिए स्थानीय श्रद्धालुओं की लाइन लगनी शुरू हुई जो दोपहर बाद भी कम नहीं हुई। सोमेश्वर महादेव मंदिर के महंत रामेश्वर गिरी ने बताया कि सावन के महीने में भगवान शिव की आराधना से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। इस दौरान रुद्राभिषेक का खास महत्व है।

कांवड़ियों की भीड़ उमड़ी

सावन की शिवरात्रि के चलते उत्तर प्रदेश, हरियाणा आदि राज्यों से यमकेश्वर विकासखंड में पौराणिक नीलकंठ महादेव मंदिर के दर्शनों के लिए कांवड़ियों की भारी भीड़ उमड़ी।हरिद्वार बाईपास मार्ग, बैराज नीलकंठ मार्ग, हरिद्वार रोड पर कांवडियों की खासी भीड़ नजर आई। ऋषिकेश में गंगा स्नान के बाद कांवड़िये नीलकंठ धाम का रुख करते नजर आए, जिससे समूचा नीलकंठ क्षेत्र भगवा रंग में डूब गया। इसी के चलते कांवड़ियों के साथ किसी प्रकार अनहोनी ना हो उसके लिए कांवड़ियों की वेशभूषा में पुलिस के जवान भी तैनात किए गए थे, जो कि कांवड़ियों का मार्गदर्शन कर रहे ‌थे।

लायंस क्लब ने लगाया भंडारा

लायंस क्लब ऋषिकेश डिवाइन द्वारा श्रावण मास के दौरान आमजन तथा कांवड़ियों के लिये हरिद्वार रोड निकट सब्जी मंडी पर कढ़ी चावल वितरित किया गया। क्लब द्वारा दी गई सेवा में श्रद्धालुओं ने कढ़ी चावल का प्रसाद ग्रहण किया।

क्लब संस्थापक ललित मोहन मिश्र व अध्यक्ष विनोद बिष्ट ने बताया कि श्रावण मास में आने वाले हजारों कांवड़ियों की सेवा के स्तर से सेवा के लिये प्रशासन भी अपने स्तर से व्यवस्था करता है। नगरवासियों का भी सहयोग लगातार बना रहता है। इसी परिपेक्ष्य में क्लब ने भी कढ़ी चावल का प्रसाद वितरित कर भगवान शिव से देश की रक्षा व समृद्धि की कामना की।

Digiqole Ad

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *