• June 19, 2024

Turkiye Earthquake : भूकंप से तबाही के बाद भारत ने बढ़ाया तुर्की को तरफ मदद का हाथ, जल्द भेजी जाएगी राहत-सामग्री

 Turkiye Earthquake : भूकंप से तबाही के बाद भारत ने बढ़ाया तुर्की को तरफ मदद का हाथ, जल्द भेजी जाएगी राहत-सामग्री

नेशनल डेस्क : आज सुबह तुर्की में आए भयंकर भूकंप ने भारी तबाही मचाई है. इस भूकंप में देश को भारी जनहानि का सामना करना पड़ा हैं. ऐसे में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस आपदा में भारत तरफ से हर संभव मदद दिए जाने की घोषणा की गई है. जिसके बाद के प्रधान सचिव डॉ. पी. के. मिश्रा ने तत्काल राहत उपायों पर चर्चा करने के लिए साउथ ब्लॉक में एक बैठक बुलाई है. बैठक के दौरान तय किया गया है कि, एनडीआरएफ के खोजी व बचाव दल के साथ ही चिकित्सा दल राहत सामग्री के साथ तुर्किए (तुर्की) गणराज्य तुरंत भेजे जाएंगे.

भारत ने तुर्किए की मदद के लिए हाथ बढ़ाया

भारत की तरफ से भेजी जा रही टीम में विशेष रूप से प्रशिक्षित डॉग स्क्वॉड और आवश्यक उपकरणों के साथ 100 कर्मियों वाली एनडीआरएफ की दो टीमें खोज और बचाव कार्यों के लिए भूकंप प्रभावित क्षेत्र में जाने के लिए तैयार हैं. आवश्यक दवाओं, प्रशिक्षित डॉक्टरों और पैरामेडिक्स के साथ मेडिकल टीमें भी तैयार की जा रही हैं.

बैठक में इन लोगों ने लिया हिस्सा

भारत की तरफ से तुर्की को दी जाएगी ये मदद भारतीय दूतावास और इस्तांबुल में महावाणिज्य दूतावास के कार्यालय के समन्वय से राहत सामग्री भेजी जाएगी. पीएमओ द्वारा बुलाई गयी बैठक में कैबिनेट सचिव, गृह मंत्रालय, एनडीएमए, एनडीआरएफ, रक्षा, विदेश मंत्रालय, नागरिक उड्डयन और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालयों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया.

तुर्की के भूकंप में इतने लोगों की हुई मौत

सोमवार के तड़के आए तुर्की में भूकंप ने देश में भयंकर तबाही मचाई है. रिएक्टर पैमाने पर 7.8 तीव्रता दर्ज की गयी है. इसकी चपेट में आने से आस – पास के इलाके समेत सीरिया में अब तक 500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी हैं. वहीं न्यूज़ एजेंसी एएनआई के अनुसार, तुर्किए (तुर्की) में कम से कम 284 लोग मारे गए हैं और करीब 2,300 लोग घायल हुए हैं. तुर्किए (तुर्की) के 10 शहरों में 1,700 से अधिक इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं हैं.

Digiqole Ad

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *