• July 13, 2024

उप्र में जल्द बदलेगा मौसम, गर्मी से मिलेगी राहत

 उप्र में जल्द बदलेगा मौसम, गर्मी से मिलेगी राहत

कानपुर, 19 जून  चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी संस्थान के मौसम वैज्ञानिक डॉ.एस. एन. सुनील पांडेय ने बुधवार को बताया कि गुरुवार से पूर्वी हवाएं उत्तर प्रदेश में दस्तक दे देंगी। इससे मौसम में बदलाव और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

उन्होंने बताया कि मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि कई जिलों में बूंदाबांदी होगी। प्री मानसून की बारिश 22 जून से शुरू होने की उम्मीद है। 23 से 25 जून के बीच मानसून पूरे उत्तर प्रदेश में दस्तक दे देगा। मानसून के सक्रिय होते ही झमाझम बारिश होगी और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

सीएसए यूनिवर्सिटी मौसम केंद्र ने बताया कि बुधवार और गुरुवार को उत्तर प्रदेश में रेड अलर्ट जारी है। इसके अलावा वॉर्म नाइट का भी अलर्ट जारी है, अभी दो दिन गर्मी रहेगी। इन दो दिनों में तापमान में भी बढ़ोतरी होने का पूर्वानुमान है। इसके बाद गुरुवार से लोगों को राहत मिलेगी।

यहां रहेगी वॉर्म नाइट और हीटवेव

लखनऊ मौसम केंद्र की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक लखनऊ, बाराबंकी, हरदोई, कानपुर शहर, कानपुर देहात, लखीमपुर खीरी, झांसी, आगरा, गोरखपुर, बलिया चुर्क, बहराइच,फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, अयोध्या, मथुरा, फुरसतगंज, गाजीपुर, फतेहगढ़ और बस्ती में अगले तीन दिनों तक हीट वेव का कहर जारी रहेगा। अधिकतम तापमान 40 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है, जबकि न्यूनतम तापमान 30 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है। इन जिलों में वॉर्म नाइट और हीट वेव का कहर बना रहेगा।

इन जिलों का बढ़ेगा तापमान

वाराणसी, प्रयागराज, झांसी, आगरा और बुंदेलखंड आज पूरे उत्तर प्रदेश में गर्म रहेंगे। यहां का अधिकतम तापमान आज भी 45 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है। यहां का न्यूनतम तापमान 30 से 32 डिग्री के बीच रह सकता है।

इन जिलों में भी गर्मी का अलर्ट

उरई, हमीरपुर, बरेली, शाहजहांपुर, नजीबाबाद, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, आगरा, अलीगढ़ और इटावा, आजमगढ़, नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़, सहारनपुर, बाराबंकी, कन्नौज और हरदोई में आज तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है। यहां का न्यूनतम तापमान भी 28 से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। यहां पर आज से तापमान चढ़ेगा।

Digiqole Ad

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *