• June 22, 2024

UP Budget 2023: आज योगी सरकार पेश करेंगी यूपी का सबसे बड़ा बजट, जानें इससे जुडी ख़ास बातें

 UP Budget 2023: आज योगी सरकार पेश करेंगी यूपी का सबसे बड़ा बजट, जानें इससे जुडी ख़ास बातें

लखऊ : योगी सरकार बुधवार को उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा बजट पेश करने जा रही है। इस वर्ष का बजट के अगर बुनियादी ढांचों की बात करें तो विकास, स्वास्थ्य क्षेत्र और शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया गया है. आवंटन करते समय, सरकार अपने 1 ट्रिलियन डॉलर के लक्ष्य को भी ध्यान में रखेगी। यूपी योगी सरकार का यह सातवां बजट होगा। इसके साथ ही इसको सुरेश खन्ना पेश करने वाले है। आज 11 बजे सुरेश खन्ना विधानसभा में बजट पेश करेंगे।

बजट पेश करने से पहले सुरेश खन्ना ने की पूजा – अर्चना

अपने कार्यकाल के दूसरे वर्ष का बजट पेश करने से पहले वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने मंदिर में पूजा की है। इसके साथ ही मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होने बताया कि, ”आने वाला बजट महिलाओं के लिए खास होगा। उनकी सुरक्षा और सशक्तिकरण को लेकर बजट में बहुत कुछ है। यूपी को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में भी ये बजट अहम भूमिका निभाएगा। रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे और बजट का फोकस इंफ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं पर होगा। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना 11 बजे बजट से पहले योगी कैबिनेट की बैठक में शामिल होंगे। कैबिनेट से बजट पास होने के बाद विधानसभा में पेश किया जाएगा।”

ये भी पढ़े :- गीतकार Javed Akhtar ने पाकिस्तान पर बोला हमला, कहा – ‘पाकिस्तान को घर में घुसकर मारा’

बीते साल की तुलना में 50,000 करोड़ रुपये से अधिक का बजट पेश करेंगी सरकार

सूत्रों से प्राप्त जानकारी अनुसार, बजट में 8-10 फीसदी तक वृद्धि की संभावना है और इसके लगभग 7 लाख करोड़ रुपये होने की उम्मीद है। यह पिछले बजट की तुलना में 50,000 करोड़ रुपये अधिक होगा। पिछला बजट 6.48 लाख करोड़ रुपये था। यूपी सरकार द्वारा पेश किया जाने वाला यह अब तक का सबसे बड़ा बजट होगा।

Digiqole Ad

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *