• June 22, 2024

MP: सत्र शुरू होने से पहले ही अवकाश का एलान, इतने दिन की छुट्टियां मनाएंगे छात्र

 MP: सत्र शुरू होने से पहले ही अवकाश का एलान, इतने दिन की छुट्टियां मनाएंगे छात्र

भोपाल: प्रदेश में शुरू हुई गर्मी के चलते शिवराज सरकार ने बड़ा फैसला लिया है | बताया जा रहा है कि गर्मी के चलते इस बार मध्‍य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों के लिए 45 दिन की गर्मी की छुट्टी रहेगी, जबकि शिक्षकों के लिए 38 दिन का अवकाश रहेगा जबकि 10 जून से स्कूल चलो अभियान को शिक्षा घर- घर जा कर बच्चों को विधालय भेजने की लिए अभिवावकों को प्रोत्साहित करेंगे |

45 दिन का ग्रीष्म अवकाश….

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, प्रदेश में इस बार वर्ष 2023- 24 का शैक्षणिक सत्र 17 अप्रैल से शुरू होगा। साथ ही स्कूल शिक्षा विभाग ने सत्र शुरू होने से पहले ही अवकाश की घोषणा की। बता दें कि विद्यार्थियों के लिए 45 दिन का अवकाश रहेगा और 16 जून से विधालय खुलेगा ।

यूपी: UP STF की टीम ने किया असद का एनकाउंटर, देखें सूची….

विभागियों अधिकारियों ने बताया कि विद्यार्थियों और शिक्षकों के लिए अवकाश की तिथि एक जैसी रहेंगी। दरअसल, गर्मी की छुट्टी में विद्यार्थियों की तुलना में शिक्षकों की छुट्टियां कम है।

अधिकारियों ने बताया कि दशहरा की छुट्टियां तीन दिन रहेंगी। वहीँ दीपावली और ठंड की छुट्टियों की तारीख भी सामने आईं। दीपावली में स्कूल 6 दिन बंद रहेंगे और ठण्ड की छुट्टियां 31 दिसंबर से 4 जनवरी, 2024 तक रहेगी।

Digiqole Ad

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *