• June 23, 2024

Manish Sisodia Arrested : गिरफ्तारी के बाद सीबीआई हेडक्वार्टर ऐसी बीती डिप्टी सीएम की रात, आज होंगे कोर्ट में पेश, जानिए कैसी हुई गिरफ्तारी ?

नई दिल्ली : बीते रविवार को कथित आबकारी घोटाला मामले में दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को सीबीआई ने गिरफ्तार किया था। सीबीआई ने सिसोदिया पर आरोप लगाया हैं कि, मनीष सिसोदिया की तरफ से शराब घोटाले में आपराधिक साजिश रची और सबूतों को मिटाने की भी कोशिश की गयी। गिरफ्तारी के बाद मनीष सिसोदिया को सीबीआई हेडक्वार्टर में रखा गया। इस दौरान डॉक्टर को बुलाकर उनका चेकअप भी कराया गया. आज दोपहर 3 बजे मनीष सिसोदिया को सीबीआई राउज एवेन्यू कोर्ट पेश किया जाएगा। सुनवाई के दौरान सीबीआई सिसोदिया की अधिक से अधिक दिनों की कस्‍टली मांगेगी। आपको बता दें की इस मामले में अब तक मनीष सिसोदिया के साथ – साथ आप नेता सतेंद्र जैन के पूछताछ कर चुकी है। सिसोदिया की गिरफ्तारी से नाराज आप कार्यकर्ता आज भाजपा मुख्यालय पर विरोध प्रदर्शन करेंगे।

यह भी पढ़ें :- Manish Sisodia Arrested : शराब घोटाला मामले में मनीष सिसोदिया गिरफ्तार, भाजपा मुख्यालय का घेराव करेंगे आप कार्यकर्ता

”गिरफ़्तारी के पीछे बीजेपी को जिम्मेदार” – आप

सिसोदिया की गिरफ्तारी से नाराज आप पार्टी ने इस गिरफ़्तारी के पीछे बीजेपी को हाथ बताया है। आप ने ट्वीट कर कहा है कि, ” ये लोकतंत्र के लिए काला दिन है। बीजेपी ने लाखों बच्चों का भविष्य संवारने वाले दुनिया के सर्वश्रेष्ठ शिक्षा मंत्री को फर्ज़ी केस में गिरफ्तार किया है। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि केंद्र शरीफ लोगों को फंसा रही है, उन पर कार्रवाई कर रही है, जबकि जो लोग घोटाले कर रहे हैं, उन्हें बीजेपी संरक्षण दे रही है। ”

”आप आज देश भर में करेंगी प्रदर्शन ”- प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज

आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि, ”ये आम आदमी पार्टी को कुचलने की कोशिश है। इसकी स्क्रिप्ट बीजेपी मुख्यालय में लिखी गई और जांच एजेंसियां बीजेपी की ईकाई के रूप में काम कर रही हैं। दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की गिरफ़्तारी के खिलाफ आम आदमी पार्टी आज देशभर में प्रदर्शन करेगी। आज दिल्ली में बीजेपी मुख्यालय पर भी आम आदमी पार्टी प्रदर्शन करेगी. यह प्रदर्शन दोपहर 12 बजे होगा।

यह भी पढ़ें :- आज का इतिहास : आज के दिन गोधरा कांड को दिया गया था अंजाम, पढ़े आज के दिन जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाएं

सिसोदिया के खिलाफ कंप्‍यूटर में मिले सबूत

मामले की छानबीन कर रही सीबीआई ने कम्प्यूटर की मदद ली है। सीबीआई की तरफ से दावा किया जा रहा है कि, सिसोदिया के इस कंप्‍यूटर से मिले सुराग की वजह से ही सीबीआई ने एक पुख्‍ता केस तैयार किया है। एक्साइज विभाग से 19 अगस्त की छानबीन के दौरान जब्त की गई एक डिजिटल डिवाइस की जांच करते हुए, एजेंसी ने एक्साइज पॉलिसी ड्राफ्ट दस्तावेजों में से एक को एक अलग सिस्टम में ट्रेस किया, जो एक्साइज डिपार्टमेंट नेटवर्क का हिस्सा नहीं था। आबकारी विभाग के एक अधिकारी से पूछताछ के दौरान एजेंसी को सिसोदिया के कार्यालय के कंप्यूटर का सुराग मिला था।

सीबीआई ने पड़ताल की जानकारी देते हुए बताया कि, ”इस कंप्‍यूटर से अधिकांश फाइलों को हटा दिया गया था, लेकिन एजेंसी ने अपनी फोरेंसिक टीम की मदद से रिकॉर्ड को फिर से हासिल कर लिया. फोरेंसिक जांच से पता चला कि उक्त फाइल बाहरी रूप से उत्पन्न हुई थीं और व्हाट्सएप के माध्यम से प्राप्त हुई थी। सीबीआई ने तब 1996 बैच के दानिक्स अधिकारी को तलब किया, जो उक्त फाइल पर पूछताछ के लिए सिसोदिया के सचिव थे. अधिकारी ने बताया, “सिसोदिया ने मुझे अरविंद केजरीवाल के आवास पर बुलाया, जहां मार्च 2021 के मध्य में सत्येंद्र जैन भी मौजूद थे और जीओएम रिपोर्ट की प्रति दी.”

 

Digiqole Ad

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *