• July 12, 2024

युद्ध स्तर पर कराई जाए ललतारौ नदी की सफाई: भाटी

 युद्ध स्तर पर कराई जाए ललतारौ नदी की सफाई: भाटी

हरिद्वार, 18 जून  कचरे व मलबे से भरी पड़ी ललतारौ नदी की सफाई की मांग को लेकर भाजपा नेताओं व क्षेत्रवासियों ने क्षेत्र के निवर्तमान पार्षद विनीत जौली के संयोजन में विधायक मदन कौशिक, जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल, उपजिलाधिकारी मनीष सिंह को ज्ञापन देकर ललतारौ नदी की सफाई की मांग की।

इस अवसर पर भाजपा नेता अनिरुद्ध भाटी ने कहा कि शिवालिक पर्वत मालाओं से निकलने वाले बरसाती नालों व ब्रह्मपुरी व बिल्केश्वर कालोनी, झलकारी बस्ती, वाल्मीकि बस्ती, निर्मला छावनी का समूचा बरसाती पानी ललतारौ नदी के माध्यम से गंगाजी में जाता है। वर्तमान में सफाई न होने के चलते ललतारौ नदी में मलबा, पत्थर, मिट्टी जमा हो गई है। इससे इसका भूस्तर काफी ऊंचा हो गया है तथा यह मुख्य सड़क के लेवल तक आ गया है। इसके कारण बरसाती पानी गंगाजी तक नहीं जा पा रहा है। विगत वर्ष भी वर्षकाल में क्षेत्र में जल भराव हो चुका है। ऐसे में वर्तमान वर्षाकाल के दृष्टिगत बरसात का पानी ब्रह्मपुरी, बिल्केश्वर कॉलोनी, झलकारी बस्ती, बाल्मीकि बस्ती, निर्मला छावनी, ललतारौ पुल, श्रवणनाथ नगर के आबादी क्षेत्र में जान-माल का भारी नुकसान पहुंचा सकता है। इससे निजात पाने के लिए युद्धस्तर पर ललतारौ नदी की सफाई आवश्यक है।

निवर्तमान पार्षद विनीत जौली ने कहा कि ललतारौ नदी में अतिक्रमण व विगत पांच वर्षो से सफाई न होने के चलते मलबे के ऊंचे-ऊंचे ढेर लग गये हैं। इससे बरसाती पानी की निकासी अवरुद्ध हो चुकी है। बरसात में गंगा जी का जलस्तर बढ़ने पर ललतारौ नदी का बरसाती पानी बैक होकर आबादी वाले क्षेत्र को जलमग्न कर देगा।

विधायक मदन कौशिक ने प्रतिनिधि मण्डल को आश्वस्त करते हुए नगर आयुक्त व उपजिलाधिकारी को अविलम्ब सफाई कराने हेतु निर्देशित किया। जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने ज्ञापन लेने के पश्चात् इस संदर्भ में उपजिलाधिकारी को तुरंत सफाई कराने के लिए कार्य योजना हेतु निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने कहा कि जनहित में ललतारौ नदी की सफाई कराई जाएगी। वह स्वयं भी इसकी निगरानी करेंगे।
इस अवसर पर भाजपा नेता दिनेश पाण्डेय, समाजसेवी शशि झा, अनिरुद्ध झा, नरेश चनयाना, प्रतीक शर्मा, गोपाल सिंह रावत समेत अनेक क्षेत्रवासी उपस्थित रहे।

Digiqole Ad

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *