• June 23, 2024

Global Investors Summit : कल पीएम मोदी करेंगे इन्वेस्टर्स समिट का शुभारम्भ, जानिए मेहमानों का किस तरफ से होगा स्वागत ?

लखनऊ : यूपी में कल से ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट व जी-20 सम्मेलन का शुभारम्भ होने जा रहा है. शुक्रवार को पीएम मोदी इस कार्यक्रम का शुभारम्भ करेंगे। इस कार्यक्रम को लेकर बीते कई महीनों से प्रदेश में तैयारी चल रहे है. ऐसे में सीएम योगी ने यातायात प्रबंधन को लेकर विस्तृत कार्ययोजना के तहत कदम बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। प्रमुख सचिव, गृह संजय प्रसाद ने अधीनस्थों को निर्देश देते हुए कहा है कि, ”यह सुनिश्चित किया जाए कि देश-विदेश से आ रहे निवेशकों को आवागमन में किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो और कहीं भी यातायात व्यवस्था न बिगड़े।”

डायवर्जन का प्लान बनाने को लेकर जारी किये ये निर्देश

इसके आगे संजय प्रसाद ने बताया कि, ”लखनऊ समेत अन्य प्रमुख शहरों में यातायात संचालन के ऐसे बेहतर प्रबंध किए जाए कि निवेशकों के साथ ही लोगों को भी आवागमन में किसी प्रकार की असुविधा न हो। कहीं भी जाम लगने की दशा में संबंधित क्षेत्र में वरिष्ठ अधिकारी की जिम्मेदारी तय कर उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। प्रदेश में बेहतर यातायात व्यवस्था सुनिश्चित कराने के लिए संभावित ट्रैफिक को ध्यान में रखते हुए विस्तृत योजना बनाकर यातायात का संचालन कराया जाए। लखनऊ में कुछ प्रमुख मार्गों में ट्रैफिक जाम की सूचनाएं प्राप्त हो रही हैं, जो कतई उचित नहीं है। इसके साथ ही उन्होंने अधिकारियों को आवश्यकता के अनुरूप रूट डायवर्जन का प्लान बनाने का निर्देश भी दिया है।”

ऐसी होगी अतिथियों के रुकने की व्यवस्था

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में पहुँच रहे देश विदेश के व्यापारियों और निवेशकों के रुकने के विशेष व्यवस्था की गयी है. इसकी जानकारी देते हुए प्रमुख सचिव ने बताया कि, ”देश-विदेश से आ रहे निवेशकों को लखनऊ में स्वच्छ वातावरण का आभास कराने के लिए नियमित रूप से सफाई व्यवस्था भी सुनिश्चित कराई जाए. किसी भी मार्ग में किसी भी स्थान पर गंदगी अथवा कूड़ा एकत्रित न होने पाए. आयोजन स्थल, हैलीपैड, एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन सहित प्रमुख मार्गों व प्रमुख स्थानों में पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात करते हुए असामाजिक तत्वों पर भी कड़ी नजर रखी जाए। जिससे कहीं कोई अप्रिय घटना न हो. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पुलिसकर्मी अपने शासकीय दायित्वों के दौरान अतिथियों व लोगों से मित्रवत व्यवहार कर अपनी अच्छी छवि बना.”

मेहमानों की सुरक्षा को लेकर किये गये हैं इंतजाम

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट और G-20 समिट में आने वाले सभी मेहमानों की सुरक्षा को लेकर ख़ास इंतजाम किये गए है. इसको लेकर आयोजन स्थल और उससे आने-जाने वाले हर रास्ते पर सीसीटीवी से निगरानी रखी जाएगी। इसके साथ ही एंट्री ड्रोन सिस्टम के साथ यूपी एटीएस की कमांडो टीम भी निगरानी की जाएगी। वही सुरक्षा को और बेहतर करने के लिए 24 आईपीएस, 68 पीपीएस और 5,415 राजपत्रित पुलिस अधिकारियों की तैनाती की गई है। इसके साथ ही 13 कंपनी पीएसी और 3 कंपनी सीएपीएफ भी तैनात रहेगी।

सीएम योगी ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश

आपको बता दें कि , उत्तर प्रदेश के लखनऊ में तीन दिवसीय ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम में 13 हजार से अधिक कंपनियां 21 लाख करोड़ का MOU करेंगी।ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के अगले दिन जी-20 की बैठकों का सिलसिला भी शुरू हो जाएगा। प्रदेश में इस महामेले की लगभग तैयारियां पूरी कर ली है. समिट में शामिल होने के लिए मेहमानों और लोगों को आने- जाने में किसी भी तरह की दिक्कत ना हो, इसके लिए CM योगी ने अधिकारियों को सख्त निर्देश देकर यातायात का पुख्ता प्रबंध करने के निर्देश दिए है.

Digiqole Ad

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *