• June 19, 2024

ऑगस्टिन जॉर्ज मसीह होंगे राजस्थान हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस

 ऑगस्टिन जॉर्ज मसीह होंगे राजस्थान हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस

Rajasthan: राजस्थान हाईकोर्ट में काफी समय के बाद आज जज की नियुक्ति हुई | हाईकोर्ट से चीफ जस्टिस पंकज मिथल के सुप्रीम कोर्ट जज बनाने के बाद से राजस्थान हाईकोर्ट में चीफ जस्टिस का पद रिक्त चल रहा है। जो जल्द ही भरने जा रहा है। सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के वरिष्ठतम जज- जस्टिस अगस्टिन जॉर्ज मसीह को राजस्थान हाई कोर्ट का चीफ जस्टिस नियुक्त करने की सिफारिश की है। फिलहाल जस्टिस एमएम श्रीवास्तव एक्टिंग चीफ जस्टिस के तौर पर राजस्थान हाईकोर्ट में कार्य देख रहे हैं।

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम में सिफारिश में यह कहा

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने कहा है कि राजस्थान हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस का पद वर्तमान में रिक्त चल रहा है। राजस्थान हाईकोर्ट सीजे रहे जस्टिस पंकज मिथल के सुप्रीम कोर्ट में पदोन्नति के कारण इस पद पर नियुक्ति की आवश्यकता है। जस्टिस ऑगस्टिन जॉर्ज मसीह पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में 10 जुलाई 2008 को बतौर जज नियुक्त हुए थे। उन्होंने हाईकोर्ट जज रहते हुए दो राज्यों के न्यायिक अधिकार क्षेत्र संभालते हुए अनुभव हासिल किया है। जस्टिस मसीह सीनियर मोस्ट जज के तौर पर वहां सेवाएं दे रहे हैं। कॉलेजियम ने सभी परिपेक्ष्य पर गौर फरमाते हुए उन्हें राजस्थान हाई कोर्ट का चीफ जस्टिस नियुक्त करने के लिए सूटेबल पाया है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कोरोना पॉजिटिव, खुद को किया क्वारंटाइन

जस्टिस ऑगस्टिन जॉर्ज मसीह का जीवन परिचय

जस्टिस ऑगस्टिन जॉर्ज मसीह का जन्म 12 मार्च, 1963 को पंजाब के रोपड़ में हुआ था। उन्होंने प्रारंभिक शिक्षा सेंट मैरी कॉन्वेंट स्कूल, कसौली, हिमाचल प्रदेश में ली। इसके बाद की स्कूली शिक्षा सैफुद्दीन ताहिर हाई स्कूल, अलीगढ़ से पूरी की। जस्टिस मसीह साइंस ऑनर्स और एल.एल.बी. ऑनर्स हैं। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय अलीगढ़ से उन्होंने ये डिग्रियां हासिल की हैं।

Digiqole Ad

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *