• June 22, 2024

Ambedkar Jayanti: भारत रत्न बाबासाहब डा. भीमराव आंबेडकर की जयंती पर सीएम योगी ने क‍िया माल्यार्पण

 Ambedkar Jayanti: भारत रत्न बाबासाहब डा. भीमराव आंबेडकर की जयंती पर सीएम योगी ने क‍िया माल्यार्पण

लखनऊ: “भारत रत्न ” बाबासाहब डा. भीमराव आंबेडकर के जन्मदिवस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज आंबेडकर महासभा भवन में उनके चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सैकड़ों वर्षों की गुलामी की विकृतियों से भारतीय समाज भी अछूता नहीं रहा है। उस कालखंड में दलितों, पीड़ितों, शोषितों और वंचितों की आवाज बनकर डा. भीमराव आंबेडकर उभरे।

दुनिया के सबसे बड़े संविधान की रचना कर उन्होंने एक नए युग का सूत्रपात किया। उन्हें उन विकृतियों, सामाजिक कुरीतियों का आजीवन सामना करना पड़ा जो भारतीय समाज को सदैव कमजोर करती रहीं। इसके बावजूद उन्होंने गरीबों, शोषितों की आवाज को धार देने के अपने मिशन पर आजीवन कार्य किया। उनके व्यक्तित्व और कृतित्व को ध्यान में रखकर ही 26 नवंबर को संविधान दिवस के रूप में मनाने का केंद्र सरकार ने निर्णय किया।

योगी ने कहा कि आंबेडकर के नाम पर राजनीति तो बहुत लोगों ने की लेकिन उनसे जुड़े स्थलों को पंचतीर्थ के रूप में विकसित करने का काम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही किया। आंबेडकर महासभा के प्रस्ताव को ध्यान में रखकर जून 2021 में तत्कालीन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों राजधानी लखनऊ में डा.भीमराव आंबेडकर स्मारक एवं सांस्कृतिक केंद्र की आधारशिला रखी गई। इसका निर्माण अंतिम चरण में है और जल्द ही लखनऊवासियों को यह उपहार स्वरूप मिलेगा।

स्वास्थ्य होगा दुरुस्त करने के लिए रग्बी की नेशनल प्लेयर ने शुरू की फीमेल जिम

 

 

Digiqole Ad

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *