• June 22, 2024

स्वास्थ्य को दुरुस्त करने के लिए लखनऊ में फीमेल जिम की शुरुआत

 स्वास्थ्य को दुरुस्त करने के लिए लखनऊ में फीमेल जिम की शुरुआत

लखनऊ। बढ़ती स्वास्थ्य की चुनौतियां लोगों के लिए चिंता का सबब बनी हुई हैं। खासकर महिलाओं के सामने भागमभाग भरी जिंदगी में खुद को फिट रखना काफी मुश्किल हो जाता है। इन्हीं सब सवालों के जवाब के लिए रग्बी की नेशनल प्लेयर और उत्तर प्रदेश की कप्तान रहीं स्वर्णिमा ने जिम की शुरुआत की है। जिसमें सिर्फ महिलाएं ही जिम करेंगी। प्रोफेशनल ट्रेनर की टीम भी महिलाओं की ही होगी।
ऐशबाग में ईदगाह के पीछे रामनगर में सत्यम नर्सिंग होम के सामने हस्टल फिटनेस नाम से इस जिम की शुरुआत की गई है। जिसमें 17 अप्रैल से ट्रेनिंग शुरू होगी। स्वर्णिमा बताती हैं कि महिलाओं और लड़कियों के सामने स्वास्थ्य तो बड़ी चुनौती है ही, लेकिन वो खुद को कैसे फिट रखें, इसके ऑप्शन भी बहुत कम हैं। जिम तो बहुत हैं लेकिन वहां पर पुरुषों के बीच में ट्रेनिंग करना अनकंफर्ट फील करता है। ऐसे में महिलाएं और लड़कियां ऐसी जिम में जाने में संकोच करती हैं। इन्हीं सब समस्याओं को देखते हुए गर्ल्स जिम खोलने का निर्णय लिया।

नेशनल प्लेयर हैं स्वर्णिमा

स्वर्णिमा बताती हैं कि बचपन से ही उनकी स्पोर्ट्स को लेकर खास रुचि है। वह रग्बी में उत्तर प्रदेश की टीम की कप्तानी कर चुकी हैं। इसके आलावा कबड्डी, खो-खो जैसी प्रतियोगिताओं में भी नेशनल स्तर पर टीम का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं। फिलहाल रग्बी खेलने के साथ ही जिम में ट्रेनिंग भी करती हैं। स्वर्णिमा ने बताया कि महिलाओं के लिए स्पेशल जिम खोलना उनका सपना रहा है। वो पूरा हो रहा है।

Ambedkar Jayanti 2023: मायावती ने डॉ.आंबेडकर को दी श्रद्धांजलि

ये सुविधाएं मिलेंगी…

– जुंबा
– योगा
– क्रॉसफिट स्ट्रेंथ
– कार्डियो
– स्टीम
– फिजियोथेरेपी

स्टाफ भी लड़कियां…

स्वर्णिमा ने बताया कि इस जिम में सिर्फ लड़कियां ही रहेंगी। प्रोफेशनल ट्रेनर के रूप के कर रहीं स्टाफ भी लड़कियां ही होंगी। सफाई से लेकर हर काम सिर्फ महिलाएं ही करेंगी। पुरुषों का प्रवेश वर्जित रहेगा। उन्होंने बताया कि महिलाओं की सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरे भी रहेंगे। म्यूजिक सिस्टम से लैस इस जिम में शिफ्टवार ट्रेनिंग दी जाएगी।

Digiqole Ad

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *