• September 8, 2024

UP Nikay Chunav: आज शाम तक जारी हो सकती है आरक्षण की अंतिम अधिसूचना

 UP Nikay Chunav: आज शाम तक जारी हो सकती है आरक्षण की अंतिम अधिसूचना

यूपी: प्रदेश में होने वाले नगर निकाय चुनाव के लिए जारी आरक्षण की अनंतिम अधिसूचना पर मिली आपत्तियों के निस्तारण को शनिवार को अंतिम रूप दे दिया गया है। जानकारी के मुताबिक आज शाम तक आरक्षण की अंतिम अधिसूचना जारी की जाएगी। बताया जा रहा है कि अब सभी आपत्तियों का मिलान किया जा रहा है। इसके पूरा होने के बाद सूत्रों के मुताबिक अंतिम आरक्षण में करीब एक से दो फीसदी सीटों पर फेरबदल की संभावना हैं। इसमें अधिकांश वार्ड हैं। इसके अलावा दो से तीन नगर पंचायतों में अध्यक्षों के आरक्षण भी बदल सकते हैं।

सूत्रों के मुताबिक शनिवार को अवकाश होने के बाद भी नगर विकास विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को दफ्तर बुलाया गया था। इनके अलावा कई कंप्यूटर ऑपरेटरों को भी बुलाकर आपत्तियों के निस्तारण का काम किया गया। विभाग का दफ्तर देर रात तक खुला रहा और उच्च अधिकारी भी बैठे रहे। सूत्रों का कहना है कि कुछ जिलों के नगर निकायों में सीटों के आरक्षण को लेकर मिली आपत्तियों के निस्तारण में पेंच फंसा था, जिसे अब निस्तारित कर लिया गया है। इसी प्रकार लखनऊ, कानपुर और प्रयागराज जैसे कुछ नगर निगमों में मेयर की सीटों के आरक्षण पर मिली आपत्तियों का जवाब ढूंढने में भी अधिकारियों के पसीने छूट गए।

भारत ने चीन-पाकिस्तान को दिया झटका, श्रीनगर में G-20 बैठक की तारीख तय

कल चुनाव आयोग जारी कर सकता है कार्यक्रम

सूत्रों का कहना है कि शासन द्वारा रविवार को आरक्षण की अंतिम अधिसूचना जारी करने के साथ ही नगर विकास विभाग चुनाव कराने का प्रस्ताव राज्य निर्वाचन आयोग को भेज देगा। वहीं, यह भी कहा जा रहा है कि 30 मार्च को जारी प्रस्तावित आरक्षण पर हाईकोर्ट के लखनऊ बेंच में सोमवार को सुनवाई होनी है। ऐसे में सोमवार को सुबह ही राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव का कार्यक्रम जारी किया जा सकता है।

Digiqole Ad

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *