• June 23, 2024

Lucknow News: वर्दी का रौब दिखाकर ट्रेन में बगैर टिकट यात्रा पड़ेगी महंगी

 Lucknow News: वर्दी का रौब दिखाकर ट्रेन में बगैर टिकट यात्रा पड़ेगी महंगी

टिकट मांगने पर पुलिसवालों ने कहा, ट्रेन से फेंक देंगेगत 10 मार्च को अमरनाथ एक्सप्रेस में टीटीई एसी कोच में टिकट चेक कर रहे थे। तीन पुलिसकर्मी बगैर टिकट सवार थे। उनसे टिकट मांगने पर टीटीई का कॉलर पकड़ लिया और ट्रेन से फेंकने की धमकी दी। टीटीई ने डीआरएम से इसकी शिकायत की।

फर्जी मुकदमे में फंसाने का बनाया दबाव
गोरखधाम एक्सप्रेस में एक यात्री की शिकायत पर टीटीई एसी बोगी में पहुचे तो एक पुलिसकर्मी बगैर टिकट वहां बैठा था। उनसे टिकट मांगा गया तो फर्जी मुकदमे में फंसाने की धमकी दी। इतना ही नहीं बस्ती में टीटीई ने जीआरपी इंचार्ज से शिकायत की तो पुलिसवालों ने इंचार्ज को भी मुकदमेबाजी में फंसाने की धमकी दी। मामला डीआरएम तक पहुंचा।

अर्चना एक्सप्रेस की एसी बोगी में टीटीई संदीप सिंह ने जब बगैर टिकट सफर कर रहे पुलिसवालों से टिकट दिखाने को कहा तो उन्होंने वर्दी का रौब दिखाते हुए छह और पुलिसवालों को प्रतापगढ़ स्टेशन पर बुला लिया, जहां टीटीई को नीचे उतारकर पीट दिया। टीटीई को इंडोर अस्प्ताल में भर्ती कराया गया।

What makes Lucknow great? Citizen Perception Survey invites opinions to  boost Ease of Living Index
वर्दी का रौब दिखाकर ट्रेनों में बगैर टिकट सफर करने वाले पुलिसकर्मी आए दिन टिकट चेकिंग स्टाफ से गालीगलौज, मारपीट करते हैं। डीआरएम ने डीजीपी को पत्र लिखकर ऐसे मामलों में कार्रवाई के लिए कहा गया है। वहीं जिलों के कप्तानों को रेलवे अफसर ऐसे पुलिसवालों की फोटो व वीडियो कार्रवाई के लिए भेजेंगे। साथ ही टीटीई रेलवे कंट्रोल रूम में भी मामला दर्ज कराएंगे। डीजीपी ने भी ऐसे मामलों में सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

रेलवे अफसर बताते हैं कि टिकट चेकिंग अभियान के दौरान पिछले एक साल में उत्तर व पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडलों में 400 से अधिक बेटिकट पुलिसवालों पर जुर्माना लगाया जा चुका है। बावजूद इसके ऐसे पुलिसवालों की संख्या घटती नहीं दिख रही है। औसतन साढ़े तीन हजार पुलिसकर्मी रोजाना बगैर टिकट सफर कर रहे हैं, जो स्लीपर से लेकर एसी बोगियों तक में यात्रियों की सीटों पर कब्जा कर लेते हैं और शिकायत पर उन्हें धमकाते हैं।

रेलवे ने ऐसे पुलिसवालों पर अंकुश लगाने के लिए रेलकर्मियों को हिदायत दी है कि बगैर टिकट पाए जाने पर वीडियो बना लें, फोटो ले लें और पुलिसकर्मी की डिटेल कंट्रोल रूम में दर्ज कराएं। वहीं आला रेलवे अफसर ऐसे पुलिसवालों की सूची नियमित रूप से जिलों के कप्तानों को कार्रवाई के लिए भेजेंगे।

Digiqole Ad

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *