• July 13, 2024

राजस्थान को विकास के नए पथ पर ले जाने वाला बजट : शेखावत

 राजस्थान को विकास के नए पथ पर ले जाने वाला बजट : शेखावत

यपुर, 10 जुलाई  केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने सर्वसमावेशी विकास का बजट प्रस्तुत करने के लिए राजस्थान की वित्त मंत्री दीया कुमारी को शुभकमानाएं दीं। अपनी प्रतिक्रिया में शेखावत ने कहा कि भजनलाल सरकार का पहला पूर्ण बजट हर वर्ग के सपने पूरे होने की गारंटी है। अब डबल इंजन की सरकार राजस्थान को विकास के नए पथ पर लेकर जाएगी। इस बजट के माध्यम से राजस्थान देश का ग्रोथ इंजन बनेगा।
शेखावत ने कहा कि भजनलाल सरकार के बजट के दायरे से कोई छूटा नहीं है। हर वर्ग को यह बजट अपने लिए लगेगा और हर वर्ग स्वयं को सशक्त महसूस करेगा। नारी शक्ति, अन्नदाता, युवाओं और गरीबों का बजट में विशेष ख्याल रखा गया है। पांच साल में चार लाख नौकरियों से युवा सशक्त होगा। ब्याज मुक्त लोन देने के अलावा किसानों के लिए कई घोषणाएं बताई हैं कि भाजपा सरकार किसानों की हितैषी है। 15 लाख महिलाओं को लखपति दीदी बनाने से हमारी माताएं-बहनें का सशक्तीकरण होगा। साथ ही, महंगाई से राहत देने के लिए कई ठोस कदम बजट में उठाए गए हैं।
पर्यटन और संस्कृति की चर्चा करते हुए शेखावत ने कहा कि पर्यटन व संस्कृति के सामाजिक-आर्थिक दृष्टिकोण से वित्त मंत्री ने विजन शानदार प्रस्तुत किया है। राज्य में 20 लाख परिवारों को पर्यटन से रोजगार मिलता है। राजस्थान की नई पर्यटन नीति, राजस्थान पर्यटन विकास बोर्ड और राजस्थान हेरिटेज कंवर्जेशन बोर्ड बनाने की घोषणा स्वागत योग्य है। पर्यटन और संस्कृति पर पांच हजार करोड़ रुपए से ज्यादा व्यय करने से राजस्थान में पर्यटन उद्योग को नई गति मिलेगी। करोड़ों लोगों की आस्था के केंद्र खाटू श्याम जी मंदिर का काशी विश्वनाथ की तर्ज पर कॉरिडोर बनाने समेत धार्मिक स्थलों के विकास की घोषणाएं सराहनीय है और इनका ह्रदय से स्वागत है।
समाप्त

Digiqole Ad

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *