• September 8, 2024

आज भारत दौरे पर आयी इटली की पीएम ज्यॉर्जिया मेलोनी, इन महत्वपूर्ण मुद्दों पर हुई चर्चा

 आज भारत दौरे पर आयी इटली की पीएम ज्यॉर्जिया मेलोनी, इन महत्वपूर्ण मुद्दों पर हुई चर्चा

नेशनल डेस्क : गुरूवार को इटली की पीएम ज्यॉर्जिया मेलोनी पहली बार भारत दौरे पर पहुंची है। बताया जा रहा है कि, बीते पांच सालों में किसी यूरोपीय देश के नेता का पहला भारत दौरा है। इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती पवार ने एयरपोर्ट पर इटली की पीएम का स्वागत किया। मेलोनी के साथ इटली के उप प्रधानमंत्री एवं विदेश मंत्री अंतोनियो ताजानी और एक उच्चस्तरीय व्यापार प्रतिनिधिमंडल भी भारत आए है। आठवें रायसीना संवाद में मुख्य अतिथि और मुख्य वक्ता के तौर पर शामिल होंगी।

 

पीएम मोदी ने इटली पीएम से की मुलाक़ात

मेलोनी का राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में रस्मी स्वागत किया जाएगा। भारत दौरे पर मेलोनी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ विभिन्न द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगी। वह राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और विदेश मंत्री एस जयशंकर से भी मुलाकात करेंगी। भारत और इटली इस वर्ष दोनों देशों के राजनयिक संबंधों की स्थापना के 75 वर्ष मना रहे हैं।

विदेश मंत्रालय ने दिया ये बयान

विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि, ”भारत और इटली के बीच बहुआयामी द्विपक्षीय संबंध साझा सांस्कृतिक मूल्यों, आर्थिक विकास को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता, हरित ऊर्जा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और रक्षा क्षेत्र में सहयोग तथा क्षेत्रीय व वैश्विक मुद्दों पर साझा रुख पर आधारित हैं। दोनों देश विभिन्न बहुपक्षीय मंचों पर भी करीबी सहयोग कर रहे हैं। इटली के विदेश मंत्री अंतोनियो ताजानी और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल बृहस्पतिवार को एक वाणिज्यिक गोलमेज बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगे।”

 

Digiqole Ad

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *