• June 19, 2024

सावधान ! Smartphone का ज्यादा इस्तेमाल आपको बना सकता है ”नपुंसक” ? आज से ही छोड़े ये काम

 सावधान ! Smartphone का ज्यादा इस्तेमाल आपको बना सकता है ”नपुंसक” ? आज से ही छोड़े ये काम

स्मार्टफोन आज के समय में हर किसी की मूलभूत जरूरतों में से एक हो गया। ऐसे में हर शख्स अपने फोन को अपने करीब ही रखना चाहता है, जिसके जरिये फोन में होने वाली सभी प्रतिक्रियाओं पर वह अपनी नजर रख सकें। इसके लिए शख्स या तो फोन को अपनी शर्त की जेब में रखता है या फिर पैंट की जेब में रखता है। लेकिन क्या आपको मालुम है फोन से निकलने वाली रेडिएशन्स शरीर को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचाती है। यदि आप अपने फोन को शर्ट की जेब में रखते है तो आपको दिल की बीमारी हो सकती है वही अगर आप फोन को पैंट की जेब में रखते है तो आपको प्राइवेट पार्ट्स से संबंधित बीमारी हो सकती है। तो आइए जानते है कि , आखिर अपने फोन को कहाँ अऊर कैसे रखे ?

जानिये स्मार्टफोन आपको कैसे पहुंचा सकता है नुकसान ?

एक्सपर्ट्स द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार, अगर जेब में फोन रखा है और वो वायरलेस नेटवर्क से कनेक्टेड है तो शरीर को 10 गुणा रेडिएक्शन झेलना पड़ता है। बता दें, रेडिएशन को भी कैंसर की एक वजह माना गया है। रेडिएशन आपके DNA स्ट्रक्चर को भी बदल सकते हैं। इससे इम्पोटेंट होने का भी खतरा बढ़ सकता है और दिल की बीमारी तक हो सकती है. जेब में फोन रखने से हड्डियां भी कमजोर पड़ सकती हैं।

फोन कहाँ रखना रहेगा सुरक्षित ?

एक्सपर्ट के अनुसार, आप अपने स्म्रत फोन को ऐसी जगह न रखे जहाँ पर वो किसी भी नाजुक अंग के संपर्क में आ रहा हो। इसके लिए सबसे सही जगह बैग या पर्स ही हो सकती है। अगर बैग में नहीं तो पिछली जेब में फोन को रख सकते हैं। यदि फिर भी आपको किसी मज़बूरी के चलते आपको फोन को अपने पास रखना पड़ रहा है तो आप, अपने फोन को पीछे की जेब में रखे और रखते समय पिछला हिस्सा ऊपर की तरफ रखें कम से कम रेडिएशन के संपर्क में रहें।

Digiqole Ad

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *