• June 23, 2024

मूली को 90 दिनों तक फ्रेश रखने का तरीका, जानें इसे स्टोर करने के हैक्स

सर्दियों के मौसम में मूली सेहत के लिए बहुत ही अच्छी होती है लेकिन मूली के साथ सबसे बड़ी प्रॉब्लम यह होती है कि 2-3 दिनों में मूली सिकुड़ने लग जाती है और इसका स्वाद भी बदल जाता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि मूली को फ्रेश रखने के लिए आप कई तरह के टिप्स को फॉलो करें। मूली के पोषक तत्वों की बात करें, तो मूली में एंटीऑक्सिडेंट और कैल्शियम और पोटेशियम जैसे खनिजों से भरपूर होती है। वहीं, इसके हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने और दिल की बीमारियों के खतरे को दूर करने के लिए मूली को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

Follow these tips and hacks to keep radish fresh for a long time | मूली को  लंबे समय तक रखना है फ्रेश, तो आज ही अपनाएं ये आसान से टिप्स | TV9  Bharatvarsh

पानी में रखें मूली
आप जब भी बाजार से मूली खरीदें, तो मूली के पत्ते अलग करके इसे पानी भरे जार में रख दें। याद रखें कि पानी का जार एयरटाइट होना चाहिए, वरना इसमें से पानी गिर सकता है। इस तरीके से मूली 10-15 दिनों तक फ्रेश रहेगी।

पॉलिथीन में नहीं, बास्केट में रखें 
आप अगर बाजार से मूली पॉलिथीन में लेकर आए हैं, तो फिर आपको घर आते ही मूली निकालकर फ्रिज की बास्केट में रख देनी चाहिए। इससे मूली फ्रेश रहेगी। आप सर्दियों के मौसम में मूली को बास्केट में रखकर बाहर भी रख सकते हैं।

 

गीली मिट्टी में भी रख सकते हैं
यह तरीका शायद आपको अजीब लगेगा लेकिन इस तरीके से आप 90 दिनों तक मूली को फ्रेश रख सकते हैं। इसके लिए आपको मूली को गीली मिट्टी में दबाकर रखना है। आप किसी बड़ी बाल्टी में मिट्टी गीली करके इसमें मूली रख सकते हैं। फिर जब मूली को यूज करना हो, तो इसे धोकर यूज कर लें।

Digiqole Ad

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *