• June 19, 2024

मिस्टर इंडिया के कैलेंडर से दीवाना मस्ताना के पप्पू पेजर तक का सफर

Satish Kaushik Iconic Roles: हरियाणा में जन्मे सतीश कौशिक ने बॉलीवुड में बड़ा नाम कमाया. उन्हें कई अवॉर्ड्स से सम्मानित किया गया. सतीश मल्टीटैलेंटेड इंसान थे. एक्टर होने के साथ वो डायरेक्टर, कॉमेडियन, स्क्रीनराइटर, प्रोड्यूसर भी थे. हिंदी सिनेमा में उनका शानदार योगदान रहा है. उन्होंने अपने करियर में कई हिट फिल्मों में काम किया. आइए आपको सतीश कौशिक के उन आइकॉनिक कैरेक्टर्स के बारे में बताते हैं, जिनके लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा.  जब भी स्क्रीन पर आए सतीश कौशिक ने अपनी एक्टिंग से दर्शकों को Waahhh…कहने पर मजबूर कर दिया. सतीश कौशिक एक ऐसे एक्टर थे, जो अपने किरदार में पूरी तरह से उतर जाते थे. उन्हें स्क्रीन पर देखना किसी ट्रीट से कम नहीं होता था. लेकिन अफसोस सिनेमा जगत का ये चमकता सितारा अब हमेशा के लिए बुझ गया है. सतीश कौशिक हमेशा के लिए रुख्सत हो गए हैं, लेकिन अपने पीछे अपने अभिनय का वो खजाना छोड़ गए, जिसके जरिए वो हमेशा फैंस के दिलों में जिंदा रहेंगे.

 

 

मिस्टर इंडिया (1987)- कैलेंडर
सतीश कौशिक ने अपने करियर में यूं तो कई फिल्मों में शानदार रोल किए. लेकिन फिल्म मिस्टर इंडिया में उनके रोल कैलेंडर ने लोगों के दिलों पर गहरी छाप छोड़ी. सतीश को इस फिल्म से बड़ी पहचान मिली. शेखर कपूर के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में सतीश के किरदार को बेहद पसंद किया गया. वो फिल्म में कुक बने थे, जिसका नाम था कैलेंडर. सतीश के एक्टिंग करियर का ये आइकॉनिक रोल था.

मिस्टर एंड मिसेज खिलाड़ी (1997)- चंदा मामा
इस फिल्म में सतीश कौशिक ने अक्षय कुमार के चाचा का किरदार निभाया था. मिस्टर एंड मिसेज खिलाड़ी फिल्म में उनकी डायलॉग डिलीवरी ने दर्शकों के रोंगटे खड़े कर दिए थे. चंदा मामा सतीश कौशिक के आइकॉनिक रोल्स में से एक है.

राम लखन (1989)- काशीराम
सुभाष घई की फिल्म राम लखन की कास्टिंग जबरदस्त थी. फिल्म में जैकी श्रॉफ, अनिल कपूर, डिंपल कपाड़िया, माधुरी दीक्षित और अमरीश पुरी लीड रोल में थे. सतीश कौशिक भी फिल्म का अहम हिस्सा थे. उन्होंने फिल्म में काशीराम का किरदार प्ले किया था. उन्हें काशीराम के रूप में अनुपम खेर के साथ देवधर के रूप में देखा गया, जो भारतीय सिनेमा की सबसे मजेदार जोड़ी में से एक है.

साजन चले ससुराल (1996) –  ‘मुत्थु स्वामी’
मुत्थु स्वामी को देखकर ही लोगों के चेहरे पर मुस्कान आ जाती है. सतीश कौशिक ने इस फिल्म में साउथ इंडियन तबला मास्टर का किरदार प्ले किया था. फिल्म में गोविंदा के दोस्त बने थे. दोनों की जोड़ी को दर्शकों ने खूब पसंद किया था. इनके अलावा करिश्मा कपूर और तब्बू लीड रोल में थे.

दीवाना मस्ताना (1997)- पप्पू पेजर
सतीश कौशिक पर्दे पर जब पप्पू पेजर बनकर आए, तो फैंस उनके किरदार में खो गए. दीवाना मस्ताना में उन्होंने कॉन्ट्रैक्ट किलर का किरदार निभाया, जिसका नाम पप्पू पेजर था. इस रोल के लिए उन्हें फैंस और क्रिटिक्स दोनों से वाहवाही मिली थी. फिल्म को डेविड धवन ने डायरेक्ट किया था. अनिल कपूर, गोविंदा और जूही चावला लीड रोल में दिखे थे.

Satish Kaushik Revealed his funny casting incident with X ray reports in  Shyam Benegal Movie Mandi on The kapil Sharma Show - Entertainment News  India - Satish Kaushik: अपने लुक्स से परेशान

सतीश कौशिक ने अपने करियर में कई अलग तरह के किरदार निभाए और हर किरदार को पूरी तरह से जस्टिफाई किया. वो एक शानदार कलाकार थे. उनके काम को हमेशा याद किया जाएगा. हर कोई सतीश की मौत से गहरे सदमे है.

Digiqole Ad

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *