• June 19, 2024

 ISRO Launch : अब पल भर में होगा दुश्मन का खात्मा, ISRO का सबसे छोटा रॉकेट SSLV-D2 का सफलतापूर्वक लॉन्च

नेशनल डेस्क : आज भारत की भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने बड़ी कामियाबी हासिल की है. जिसके चलते आज इसरो ने अपना सबसे छोटा रॉकेट SSLV-D2 को श्रीहरिकोटा सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया है. 9 फरवरी शुक्रवार को 9.18 मिनट पर SSLV-D2 को लांच किया गया. इस कामियाबी के लिए इसरो को चीफ एस सोमनाथ ने लॉन्च के बाद सैटेलाइट को बनाने के साथ-साथ उन्हें सही कक्षा में स्थापित करने के लिए सभी 3 सैटेलाइट दलों को बधाई दी.

ये भी पढ़े :- ब्रेकिंग : पीएम मोदी ने UP Global Investors Summit-2023 का किया शुभारंभ …..

इस काबियाबी पर बोलते हुए इसरो चीफ ने कहा, ‘हमने एसएसएलवी-डी1 में आने वाली समस्याओं का विश्लेषण किया और फिर जरूरी सुधार किए. इस बार लॉन्च व्हीकल को सफल बनाने के लिए उन्हें बहुत तेज गति से लागू किया गया. नया रॉकेट अपनी 15 मिनट की उड़ान के दौरान तीन सैटेलाइट – इसरो के EOS-07, अमेरिका स्थित फर्म Antaris ‘Janus-1 और चेन्नई स्थित अंतरिक्ष स्टार्टअप SpaceKidz’s AzaadiSAT-2 को 450 किलोमीटर की गोलाकार कक्षा में स्थापित करने का प्रयास करेगा.”

इसरो द्वारा दी गयी जानकारी में बताया गया कि, ” एसएसएलवी ‘लॉन्च-ऑन-डिमांड’ के आधार पर पृथ्वी की निचली कक्षाओं में 500 किलोग्राम तक के सैटेलाइट्स के प्रक्षेपण को पूरा करता है. SSLV एक 34 मीटर लंबा, 2 मीटर डायामीटर वाला व्हीकल है, जिसका वजन 120 टन है. रॉकेट को एक वेग टर्मिनल मॉड्यूल के साथ कॉन्फिगर किया गया है.”

Digiqole Ad

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *