सावन के पहले सोमवार को शिवालयों में उमड़े श्रद्धालु

 सावन के पहले सोमवार को शिवालयों में उमड़े श्रद्धालु

शिमला, 22 जुलाई । राजधानी शिमला में सावन के पहले सोमवार को मंदिर और शिवालयों में श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है। बारिश की फुहारों के बीच शिव मंदिरो में सुबह से भारी संख्या में भक्तों की भीड़ देखने को मिल रही है। शिव भक्त भगवान शिव का जलाभिषेक करने के लिए पहुंच रहे हैं। भगवान शिव पर जल फल फूल अर्पित करने के श्रद्धालु कतारों में खड़े हैं। शिमला के मिडल बाजार स्थित प्राचीन शिव मंदिर, कालीबाड़ी मंदिर, संकटमोचन मंदिर में श्रद्धालु भारी तादाद में उमड़े हुए हैं। प्राचीन शिव मंदिर के कपाट सुबह साढ़े चार बजे खोल दिये गए। शहर के उपनगरों व कस्बों के शिवालयों में भी श्रद्धालुओं की काफी भीड़ है। शिवालयों में हर हर महादेव का उद्घोष सुना जा रहा है। मंदिरों में बच्चे बुजुर्ग महिलाएं सहित सभी ने शिव भक्ति से लीन होकर पूजा अर्चना कर रहे हैं।

दरअसल, सावन के पवित्र माह में भगवान शिव की आराधना की जाती है। इस महीने में सभी सोमवार को अधिकांश भक्त व्रत रखते हैं और शिव की आराधना करते हैं। वैसे तो पूरे सावन मास को ही भगवान शिव की पूजा की जाती है लेकिन सोमवार की पूजा का विशेष महत्व है। सोमवार को सभी भक्त भगवान शिव की आराधना के साथ व्रत भी रखते हैं।

बता दें कि सावन में सोमवार का बहुत बड़ा महत्व है इसी दिन भगवान शिव को दुग्ध फल फूल अर्पित कर और जलाभिषेक कर भक्त पूजा करते हैं। भगवान शिव की विशेष पूजा अर्चना की जाती है जिससे कि मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ लग जाती है।

Digiqole Ad

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *