किसानों की समस्याओं को जिम्मेदार अधिकारी करें त्वरित निस्तारण : मुख्य विकास अधिकारी

 किसानों की समस्याओं को जिम्मेदार अधिकारी करें त्वरित निस्तारण : मुख्य विकास अधिकारी

मुख्य विकास अधिकारी सूरज पटेल की अध्यक्षता में गुरुवार को किसान दिवस का आयोजन विकास भवन सभागार में किया गया। उप कृषि निदेशक राममिलन सिंह परिहार द्वारा बैठक का संचालन करते हुए पूर्व बैठक में कृषकों द्वारा की गयी शिकायतों के अनुपालन के सम्बन्ध में कृषकों को अवगत कराते हुए शासन द्वारा संचालित लाभार्थी परख योजनाओं की विस्तृत जानकारी उपलब्ध करायी गयी।

बैठक में उपस्थित नरसिंह पटेल, प्रगतिशील कृषकों द्वारा मुख्य विकास अधिकारी को अवगत कराया गया कि जनपद के कृषकों को समय से लाभार्थी परख योजनाओं की जानकारी नहीं हो पाती है, जिससे कृषक समय पर योजनाओं से लाभान्वित नहीं हो पाते हैं। मुख्य विकास अधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि किसानों की समस्याओं को त्वरित निस्तारण करें जिससे किसानों को कोई परेशानी न होने पाये।

मुख्य विकास अधिकारी सूरज पटेल द्वारा किसान दिवस में आयी शिकायतों का गुणवत्ता परख निस्तारण किये जाने के लिए समस्त विभागाध्यक्षों को निर्देश देते हुए कहा कि उप कृषि निदेशक को लाभार्थी परख योजनाओं के आवेदन एवं पात्रता सम्बन्धी समस्त जानकारी का व्यापक प्रसार-प्रसार सोशल मीडिया के माध्यम से कृषकों के मध्य कराया जाय, जिससे शासन द्वारा संचालित समस्त योजनाओं की जानकारी समय से कृषकों को हो सके और अधिक से अधिक कृषक योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सके।

मुख्य विकास अधिकारी ने विद्युत एवं नहर विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि वर्तमान में खरीफ फसलों की रोपाई का कार्य किया जा रहा है, जिसे ध्यान में रखते हुए विद्युत आपूर्ति एवं नहर जलापूर्ति दुरुस्त रखी जाए। मुख्य विकास अधिकारी ने जरौली पम्प कैनाल के पम्पों की लागबुक को उपलब्ध कराये जाने एवं विद्युत आपूर्ति के बाधित हो जाने से कितने कृषकों की फसल प्रभावित हुई विद्युत एवं नहर विभाग की संयुक्त आख्या उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये। ताकि समस्या के निदान के लिए शासन को पत्राचार किया जा सके।

अग्रणी जिला प्रबन्धक को जिला कृषि अधिकारी, उप कृषि निदेशक, फसल बीमा प्रतिनिधियों के साथ एक आवश्यक बैठक आहूत किये जाने के निर्देश दिये गये ताकि फसल बीमा के आवेदनों एवं क्षतिपूर्ति वितरण पर कृत कार्यवाही पर चर्चा की जा सके। इसके अतिरिक्त जनपद की समस्त बैंकों को फसल बीमा प्रीमियम कृषक से सहमति के उपरान्त ही काटे जाने तथा जिन कृषकों की जिस फसल का फसल बीमा प्रीमियम कटौती बैंक द्वारा की गयी है, उसकी सूची विकास भवन, विकास खण्ड मुख्यालय एवं बैंक के सूचना पट्ट पर चस्पा कराते हुए सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचार-प्रसार किये जाने व जनपद की समस्त बैंकों के बाहर शाखा प्रबन्धक के जनता से मिलने का समय वाल पेन्टिंग कराते हुए अंकित कराये जाने एवं कृषकों से मिलने के निर्धारित समय में आवश्यक रूप से शाखा प्रबन्धक को बैंक में कृषकों से मिलकर उनकी समस्याओं का निस्तारण किये जाने के निर्देश दिये गये।

उन्होंने विभागाध्यक्षों को कृषकों की शिकायतों का गुणवत्ता परख निस्तारण करने तथा जिन प्रकरणों पर कृषकों के द्वारा लगातार शिकायतें किसान दिवस में प्राप्त हो रही है उनका त्वरित निराकरण कराये जाने के निर्देश दिये गये।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी, जिला विकास अधिकारी, उप कृषि निदेशक, जिला कृषि अधिकारी, भूमि संरक्षण अधिकारी, अधीक्षण अभियन्ता विद्युत, अधिशाषी अभियंता विद्युत प्रथम एवं द्वितीय, सहायक अभियंता सिंचाई खण्ड, निचली गंगा नहर, नलकूप खण्ड, प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी एवं वन्य जीव प्रभाग अग्रणी जिला प्रबन्धक, सहायक निदेशक, मत्स्य, सहायक अभियन्ता ड्रेनेज खण्ड सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी एवं नरसिंह पटेल, रणविजय सिंह प्रगतिशील कृषक सहित अन्य कृषक उपस्थित रहे।

Digiqole Ad

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *