• June 19, 2024

सांप की तरह दिखने वाली अनोखी बिल्ली वायरल हुई फोटो तो सामने आई सच्चाई

 सांप की तरह दिखने वाली अनोखी बिल्ली  वायरल हुई फोटो तो सामने आई  सच्चाई

दुनियाभर में इतने तरह के जीव जन्तु हैं, कि जिनकी आप गिनती करें तो भी शायद वो पूरे नहीं होंगे. जिनमें से ज्यादातर जीवों के पर वैज्ञानिक शोध कर लेते हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं, जिनके बारे में किसी को कोई भी जानकारी नहीं होती है. इन दिनों सोशल मीडिया पर ऐसे ही एक जीव की फोटो तेजी से वायरल हो रही है. वायरल फोटो में दावा किया गया है कि ये एक बेहद दुर्लभ प्रजाति की बिल्ली (Snake Cat Photo) है, जो देखने में सांप जैसी लगती है.

 

नियॉन येलो और काले धब्बों वाली एक बिल्ली की तस्वीर इन दिनों सोशल मीडिया पर छाई हुई है. इस बिल्ली का नाम अमेजन स्नेक कैट (Amazon Snake Cat) बताया जा रहा है, जिसका वैज्ञानिक नाम है Serpens Catus. दावा किया जा रहा है कि ये बिल्ली सांप की प्रजाति से काफी मिलती जुलती है और दिखने में भी सांप जैसी ही लगती है.

इस बिल्ली की फोटो को ट्विटर पर @Kamara2R नाम के अकाउंट पर भी शेयर किया गया है. फोटो शेयर करते हुए लिखा है- “सर्पेन्स कैटस धरती पर बिल्ली की सबसे दुर्लभ प्रजाति है. ये जानवर अमेजन रेनफॉरेस्ट के अंदरुनी इलाकों में रहते हैं, इसलिए इनके ऊपर शोध कम हुए हैं. स्नेक कैट की पहली तस्वीर 2020 में ली गई थी. इसका वजन 25 किलो तक होता है.”

न्यूयॉर्क पोस्ट वेबसाइट के अनुसार इस तस्वीर की सत्यता जांचने के लिए इसे जानवरों के विशेषज्ञों के पास भेजा गया था. उन्होंने बताया कि बिल्ली के ऊपर बने पैटर्न काफी हद तक गोल्ड रिंग्ड कैट स्नेक से मिलते-जुलते हैं पर ये कहना गलत है कि वो अमेजन स्नेक कैट है क्योंकि इसका कोई प्रमाण नहीं है कि ऐसी बिल्ली अस्तित्व में है. और न ही ऐसी बिल्ली दिखने का कभी किसी ने दावा किया है. हालांकि, जिस सांप के पैटर्न से मिलती-जुलती ये बिल्ली है, वो उन्हीं इलाकों में रहते हैं जहां की ये बिल्ली बताई जा रही है. वायरल हो रही इस फोटो पर लोग कमेंट कर कह रहे हैं कि ये फोटो फेक है और फोटोशॉप से बनाई गई है.

 

 

Digiqole Ad

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *