• June 19, 2024

खुशखबरी ! Set off Box से आजाद हुआ आपका Smart TV, अब मुफ्त में देख पाएंगे सौ से अधिक टीवी चैनल, जानें कैसे ?

 खुशखबरी ! Set off Box से आजाद हुआ आपका Smart TV, अब मुफ्त में देख पाएंगे सौ से अधिक टीवी चैनल, जानें कैसे ?

आधुनिकता के दौर में स्मार्टफोन के साथ अब जमाना स्मार्ट टीवी का आ गया है। स्मार्ट टीवी पर आपको YouTube, Netflix, Amazon Prime समेत कई ऐप्स का एक्सेस मिलता है। इसके बाद भी आधे से ज्यादा लोग सेट ऑफ बॉक्स का इस्तेमाल कर रहे है। टीवी चैनल्स को देखने के लिए हर माह वे अपनी जेब ढीली कर रहे है। उन सभी के लिए खुशखबरी सामने आयी है। जिसमें बताया गया है की अब आप स्मार्ट टीवी पर भी 200 से ज्यादा चैनल्स को मुफ्त में देख पाएंगे। लेकिन इसके साथ ही मन में उठाने वाला अहम सवाल यह है की ये होगा कैसे?

कंज्यूमर्स को सेट-टॉप बॉक्स से मुक्ति दिलाने के लिए इंफॉर्मेशन एंड ब्रॉडकास्टिंग मिनिस्ट्री ने इसके लिए एक प्लान तैयार किया है। जिसके चलते अब आपको आने वाले समय में इन चैनल्स को देखने के लिए सेट-टॉप बॉक्स खरीदने की जरूरत नहीं होगी।

 

ये भी पढ़े :- WhatsApp के नए फीचर ने यूजर्स को दी बड़ी राहत, अब एक सेकेण्ड में भेज सकेंगे इतने सारे फोटोज

जानिये क्या है सरकार का प्लान ?

सेट ऑफ़ बॉक्स से स्मार्ट टीवी को आजादी दिलाने वाले प्लान की जानकारी साझा करते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि , आने वाले समय में अब से टीवी में पहले से ही इन-बिल्ट सैलेटाइट ट्यूनर लगा होगा। इसके जरिये लगभग 200 चैनल्स फ्री हैं, जिन्हें दर्शक बिना पैसे खर्च किए देख सकते हैं टीवी में बिल्ट-इन सैटेलाइट ट्यूनर मिलने से यूजर्स बिना किसी दिक्कत के इन फ्री-टू एयर चैनल्स को देख सकेंगे। इसके लिए उन्हें एक एंटीना लगाना होगा, जिससे टीवी तक सिग्नल्स पहुंच सकें”

इसके आगे बोलते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि, ”दूरदर्शन फ्री डिश पर सामान्य एंटरटेनमेंट चैनल्स की संख्या बढ़ी है। इस वजह से व्यूअर्स की संख्या भी बढ़ी है। साथ ही उन्होंने अपने डिपार्टमेंट के प्रयासों के बारे में भी बात की है, जिसकी वजह से इन-बिल्ट ट्यूनर के साथ टीवी की सेल हो सकेगी। दूरदर्शन अपने चैनल्स को एनालॉग ट्रांसमिशन से डिजिटल सैटेलाइट ट्रांसमिशन पर स्विच कर रहा है। टीवी में इन-बिल्ट ट्यूनर मिलने से यूजर्स 200 से ज्यादा चैनल्स को सिर्फ एक क्लिक पर देख सकेंगे। हालांकि, उन्होंने ये भी जानकारी दी है कि इस मामले पर अभी फाइनल फैसला नहीं लिया गया है।

 

Digiqole Ad

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *