• June 23, 2024

अमेरिकी मंत्री ज्याफ्री प्याट 13 फरवरी से करेंगे भारत यात्रा, ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर देंगे जोर

अमेरिका के ऊर्जा संसाधन सहायक विदेश मंत्री ज्याफ्री प्याट (Geoffrey Pyatt) अगले सप्ताह भारत की यात्रा पर आएंगे। यह यात्रा स्वच्छ ऊर्जा, ऊर्जा सुरक्षा और दक्षिण एशिया में ऊर्जा पहुंच में वृद्धि पर सहयोग को और मजबूत करने पर केंद्रित होगी। वह 13 से 17 फरवरी के बीच मुंबई, पुणे और दिल्ली के दौरे पर रहेंगे। मुंबई में वे नवीन ऊर्जा स्त्रोत को बढ़ावा देने के लिए कार्य कर रहे निजी क्षेत्र के दिग्गजों से मिलेंगे।

पाकिस्तान में बाढ़ राहत के नाम पर मिली अमेरिकी सहायता पर भ्रष्टाचार, बाइडन  प्रशासन ने जाहिर की चिंता - US on corruption in flood relief to Pakistan  said This is something we

स्वच्छ ऊर्जा विनिर्माण और तकनीकी केंद्रों का करेंगे दौरा

ज्याफ्री प्याट पुणे में अमेरिका की ओर से निवेश किए गए स्वच्छ ऊर्जा विनिर्माण और तकनीकी केंद्रों का दौरा करेंगे। साथ ही इंजीनियरिंग कालेज के छात्रों और उद्यमियों से भी मिलेंगे। अपनी दिल्ली यात्रा के दौरान वे सरकारी अधिकारियों से द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत करेंगे। वे टाटा-हूवर भारत-यूएस 2023 संगोष्ठी में भी भाग लेंगे।

Afghanistan News US President Joe Biden Said- Taliban Has Not Changed Is  Going Through A Crisis Of Its Existence | Afghanistan News: अमेरिकी  राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा- नहीं बदला तालिबान, अपने

भारत के साथ संबंधों का होगा विस्तार

अमेरिका, भारत के साथ अपने सम्बंध लगातार बेहतर करने पर लगा है। इसके लिए नवगठित हाउस फॉरेन रिलेशंस कमेटी ने अमेरिका-भारत के द्विपक्षीय संबंधों के विस्तार पर विशेष रूप से रक्षा, आर्थिक क्षेत्रों और आतंकवाद विरोधी प्रयासों और रणनीतिक भारत-प्रशांत क्षेत्र में भारत की उपस्थिति को बढ़ाने के लिए अपनी नजरें गड़ा दी हैं।

बता दें कि यह समिति भारत के प्रति अमेरिकी नीति और द्विपक्षीय सहयोग के निरंतर विस्तार की समीक्षा करेगी। अमेरिका-भारत रक्षा संबंधों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा, जिसमें सुरक्षा और प्रौद्योगिकी सहयोग, विस्तारित भूमिकाओं के अवसर, मिशन और क्षमताएं और आतंकवाद विरोधी प्रयास शामिल हैं। समिति अमेरिका-भारत आर्थिक संबंधों को बढ़ाने के प्रयासों पर भी ध्यान केंद्रित करेगी, जिसमें प्रौद्योगिकी, दूरसंचार और फार्मास्युटिकल उद्योगों में द्विपक्षीय प्रयासों पर चर्चा शामिल है।

Digiqole Ad

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *