Taj Mahal Free Entry: 17 फरवरी से इस तारीख तक कर सकेंगे मुफ्त में ताज़ का दीदार, जानिये आखिर क्यों लिया गया ये फैसला ?

 Taj Mahal Free Entry: 17 फरवरी से इस तारीख तक कर सकेंगे मुफ्त में ताज़ का दीदार, जानिये आखिर क्यों लिया गया ये फैसला ?

आगरा : विश्व के सात अजूबों में शूमार ताजमहल को प्यार की निशानी मानी गयी है। हमेशा ही पर्यटकों की पहली पसंद रहा ताजमहल का दीदार यूँ ही कर पाना मुश्किल है। इसके लिए आपको भारी भीड़ के साथ प्रवेश शुल्क का भुगतान करना पड़ता है। लेकिन अगर आपको मालूम पड़े की अब आप इसका मुफ्त में दीदार कर सकेंगे तो आपको कैसा लगेगा ? शायद ही आप इस बात पर यकीं कर पाए. लेकिन ये बात बिलकुल सही है। आने वाले तीन दिनों तक देशी और विदेशी दोनों ही पर्यटक मुफ्त में दीदार कर पाएंगे।

17 फरवरी से इस तारीख तक रहेगी मुफ्त एंट्री

दरअसल, मुगल बादशाह शाहजहां के 368वें उर्स यानी पुण्यतिथि के मौके पर यह फैसला लिया गया है। जिसके चलते आप आज 17 फरवरी से 19 फरवरी तक ताज का मुफ्त में दीदार कर पाएंगे। इस अवसर पर टूरिस्ट्स के लिए शाहजहां और मुमताज की कब्रें भी देखने को मिलेंगी, जहां आम दिनों में जानें की अनुमति नहीं दी जाती है। साथ ही ताजमहल से जुड़ी समृद्ध वास्तुकला और इतिहास का पता लगाने का यह एक अच्छा समय हो सकता है।

ये भी पढ़े :- YouTube के CEO सुसान वोजिकी ने दिया इस्तीफा, अब भारतीय मूल के नील मोहन संभालेंगे पद

उर्स के मौके पर आयोजित होंगे ये कार्यक्रम

उर्स के मौके शहर में अलग – अलग तरफ ले आयोजन किये जा रहे है। जैसे – चादर पोशी, संदल, गुसुल, ‘कुल’ आदी। बताएं आपको कि 17 फरवरी को ‘ग़ुस्ल’ की रस्म होगी। यह अन्य अनुष्ठानों को करने से पहले एक अनिवार्य पूर्ण शरीर की शुद्धि है। अगले दिन 18 फरवरी को संदल समेत कुछ अन्य परंपराओं का पालन किया जाएगा और अंतिम दिन 19 फरवरी को कुल और चादर पोशी की जाएगी। कुल कुरान की पवित्र पुस्तक के चार मूलभूत अध्यायों का पाठ है।

 

Digiqole Ad

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *