• September 8, 2024

निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में कर दी एक गलती, जिस पर हंस पड़े सभी सांसद

बजट पेश करने के दौरान उन्होंने एक मामूली गलती भी कर दी, जिससे संसद का माहौल कुछ पल के लिए हल्का हो गया और सभी सांसद हंसने लगे। इस पर वित्त मंत्री निर्मला ने तुरंत बात में सुधार किया।

निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में कर दी एक गलती, जिस पर हंस पड़े सभी सांसद

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लगातार 5वीं बार देश का आम बजट पेश किया। यह रिकॉर्ड अपने नाम करने वाली वह देश की छठी वित्त मंत्री हैं। इस दौरान उन्होंने श्री अन्न योजना, पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान स्कीम समेत कई योजनाओं का ऐलान किया। उन्होंने बजट में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने पर भी जोर दिया। हालांकि बजट पेश करने के दौरान उन्होंने एक मामूली गलती भी कर दी, जिससे संसद का माहौल कुछ पल के लिए हल्का हो गया और सभी सांसद हंसने लगे। दरअसल स्क्रैपिंग पॉलिसी में इंसेंटिव का ऐलान करते हुए वित्त मंत्री बोल गईं कि सभी वाहनों को हटाया जाएगा। इस पर सभी सांसद हंसने लगे और वित्त मंत्री ने अपनी बात में सुधार किया।

वित्त मंत्री जब प्रदूषण करने वाले वाहनों को हटाने की बात कर रही थीं तो गलती से वह सभी वाहन बोल गईं। तभी विपक्षी सांसद ने ध्यान दिलाया, इसके बाद सभी हंस पड़े। सीतारमण ने तुरंत उसे सुधार कर फिर से उस लाइन को पढ़ा। फाइनेंस मिनिस्टर ने कहा कि वाहनों की स्क्रैपिंग के लिए ज्यादा फंड का आवंटन किया जाएगा। इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल को बढ़ावा देंगे। उन्होंने कहा कि लोगों को पुरानी गाड़ी पर स्क्रैपिंग पॉलिसी के तहत फायदे भी दिए जाएंगे। उन्होंने बजट में ग्रीन ग्रोथ के कॉन्सेप्ट का भी जिक्र किया।

बजट में रेलवे के लिए 2.4 लाख करोड़ रुपये का फंड जारी किया गया है। रेलवे की नई योजनाओं के लिए 75000 करोड़ रुपये का फंड आवंटित किया जाएगा। रेलवे में 100 नई अहम योजनाओं की शुरुआत की जाएगी। वित्त मंत्री ने इस बजट में डिजिटाइजेशन पर विशेष जोर दिया है। उन्होंने कहा कि हम डिजिलॉकर के इस्तेमाल को बढ़ावा देंगे। इसके अलावा केवाईसी को आसान बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय डिजिटल पुस्तकालय की स्थापना की जाएगी। इसके अलावा राज्यों के स्तर पर भी अलग से लाइब्रेरी स्थापित करने पर जोर रहेगा।

Digiqole Ad

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *