• September 8, 2024

अलीगढ़ के पास मौजूद ये खूबसूरत हिल स्टेशन और टूरिस्ट डेस्टिनेशन आपके वीकेंड को बना देंगे स्पेशल

अगर आप वीकेंड पर घर से बाहर किसी खास जगह पर जाना चाहते हैं जहां आप अपने शांति और सुकून से अपना समय बिता सकें तो आपको अलीगढ़ के पास मौजूद इन जगहों पर जाना चाहिए। ये जगह अलीगढ़ के पास है और यहां आप एक दो दिन में घूमकर आ सकते हैं। ऐसी पांच जगहें हम आपको बता रहे हैं जहां आप अपना वीकेंड बिता सकते हैं।

38 Best Hill Stations in India for a Memorable Holiday in 2022 | TMI

लैंसडाउन

ब्रिटिश काल से लैंसडाउन हिल स्टेशन अपनी प्राकृतिक सुंदरता और शांति प्रदान करने के लिए जाना जाता है। हिमालय पर्वतमाला में बसा यह हिल स्टेशन घूमने के लिए एकदम सही स्थान है। लैंसडाउन में साल भर मौसम खुशनुमा बना रहता है। अलीगढ़ और लैंसडाउन के बीच की दूरी लगभग 300 किलोमीटर है। यदि आप बस से यात्रा करना चाहते हैं तो आपको पहले दिल्ली पहुंचना होगा और फिर वहां से आप लैंसडाउन पहुंच सकते हैं। प्राइवेट कार से आप लगभग 7 घंटे में यहां पहुंच सकते हैं। लैंसडाउन में आप जंगल सफारी, सेंट जॉन्स चर्च, टिप एन टॉप और लैंसडाउन युद्ध स्मारक देख सकते हैं।

जयपुर

प्यार से गुलाबी शहर कहे जाने वाले जयपुर में देखने और घूमने के लिहाज से कई जगह है। जयपुर घूमने का सबसे अच्छा समय नवंबर से फरवरी के बीच है। अलीगढ़ जंक्शन से जयपुर के लिए 4 ट्रेनें उपलब्ध हैं। अलीगढ़ से यहां आने में करीब 7 घंटों का समय लगेगा। दोनों स्थानों के बीच की दूरी लगभग 300 किलोमीटर है और अगर निजी वाहन से जाना जाए तो ये दूरी तय करने में 6 घंटे लगेंगे। जयपुर में आप सिटी पैलेस, जंतर मंतर, हवा महल देख सकते हैं। इसके अलावा यहां शॉपिंग के लिए भी बहुत अच्छी मार्केट है साथ ही यहां के स्थानीय स्वादिष्ट भोजन आपको जीवन भर याद रहेंगे।

Digiqole Ad

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *